पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अनुसंधान:कमरे को सिर्फ 6 मिनटों में कीटाणु मुक्त कर सकता है यूवी सेफ

रोपड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आईआईटी रोपड़ ने यूवीजीआई तकनीक आधारित कमरा कीटाणुनाशक यंत्र ‘यूवी सेफ’ किया ईजाद

मोमेंटम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से आईआईटी रोपड़ के शोधकर्ताओं द्वारा एक विलक्षण यूवीजीआई आधारित चेंबर कीटाणुनाशक यंत्र ईजाद किया गया है। इस अति आधुनिक उपकरण को आईआईटी रोपड़ में मैटलर्जीकल और मैटीरियल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. खुशबू राखा और सीनियर वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. नरेश राखा द्वारा डॉ. शाहरार रजा (डिजाइन सलाहकार) की तकनीकी सहायता के साथ ईजाद किया गया है।

टीम ने प्रोफेसर हरप्रीत सिंह (डीन, आईसीएसआर) और प्रोफेसर सरित के दास (डायरेक्टर, आईआईटी रोपड़) के सहयोग अधीन काम किया। यह उपकरण पूरी तरह स्वदेशी है तथा वायरस और बैक्टीरिया को अयोग्य करने के लिए यूवी-सी रेडिएशन के कीटाणु नाशक प्रभावों का प्रयोग करता है। यूवी-सी का अत्याधुनिक डिजाइन इसके प्रमुख हिस्से और मुड़ने योग्य ढांचे के कारण जीरो-शेडो तकनीक के तहत हरेक दिशा को कीटाणु मुक्त करना यकीनी बनाता है।

खास तौर पर डिजाइन किए विंगस सबसे अधिक बार छुए जाने वाली वस्तुएं जैसे दरवाजे, टेबल टॉप, कपबोर्ड, फिकचर, दीवार के कोनों, फर्नीचर, उनके अतिरिक्त अलग-अलग हिस्सों में विशेष तौर पर केंद्रित किरणों के द्वारा कीटाणु मुक्त करते हैं। इसके ट्राईपजाइड आकारनुमा आधार में टूल्स कंट्रोल पैनल मौजूद होता है।

दरवाजे, फर्नीचर, कपबोर्ड, दीवार को 99.99% तक कीटाणु-मुक्त कर सकता है उपकरण
गौरतलब है कि यह यंत्र अलग-अलग आकारों के लिए अनुकूल है, और अलग-अलग ढांचों को किरणों के एक्सपोजर का समय निर्धारित करने, डिज़ाइन अनुसार कीटाणु-मुक्त करने के लिए योग्य है। एक्सपोजर का समय गणित के माडल के आधार पर आईआईटी रोपड़ में विकसित किए साफ्टवेयर के प्रयोग कर निर्धारित किया जा सकता है। बताने योग्य है कि यह उपकरण 99.99 प्रतिशत तक के कीटाणु-मुक्त के स्तर को प्राप्त कर सकता है।

इस यंत्र को इसकी प्रभावशीलता के लिए एफआईसीसीआई रिसर्च एंड एनालिसिस सेंटर (एनएबीएल मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला, नई दिल्ली) द्वारा टेस्ट किया गया है और 14 गुणा 14 फीट के फ्लोर एरिया को यूवी सेफ सिर्फ 6 मिनटों में 99.9 प्रतिशत कीटाणु-मुक्त कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह उपकरण एक मुख्य सेहत और सुरक्षा कंपनी द्वारा लोगों की सुरक्षा हित ईजाद किया गया है। प्रयोक्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा के सर्वोच्च मापदंडों को शामिल करने की पूरी कोशिश की गई है। कोविड के विरुद्ध इस लड़ाई में सिर्फ सुरक्षित न रहे, बल्कि यूवी सेफ बने।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें