पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत समिति:नई पंचायतों के भवन बनाने के लिए जमीन का चयन जिला प्रशासन की ओर गठित टीम करेगी

तलवाड़ा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गृह सचिव और जिला प्रभारी सचिव नारायणलाल मीणा ने पंचायत समिति तलवाड़ा में की जनसुनवाई

पंचायत समिति तलवाड़ा के सभागार में बुधवार को गृह सचिव एवं जिला प्रभारी नारायणलाल मीणा ने जनसुनवाई की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रत्येक योजना की जानकारी आमजन तक पहुंचाने की हमारी जिम्मेदारी है। साथ ही लाभार्थियों की जो स्वीकृतियां हैं उन्हें उसकी सूचना भी मिलनी चाहिए ताकि लाभार्थी अनावश्यक रूप से कार्यालयों के चक्कर नहीं काटे।

प्रभारी सचिव मीणा ने कहा कि जानकारी के अभाव में पात्र लोग इधर-उधर चक्कर नहीं काटे और सरकार की योजनाओं को पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने की हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। मीणा मां त्रिपुरा सुंदरी के दर्शन कर तलवाड़ा पंचायत समिति सभागार में पहुंचे। जनसुनवाई में कलेक्टर अंकित कुमार सिंह, एसपी कावेंद्र सिंह सागर, अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, सीईओ नरेश मालाव, एसीईओ राजकुमार सिंह शेखावत, तलवाड़ा विकास अधिकारी भूपेन्द्र रावत आदि अधिकारी मौजूद रहे।

जनसुनवाई के दौरान पंचायत समिति के दुकानदारों द्वारा किराया माफीनामा, देवलिया स्थित श्मशान घाट निर्माण, पातेला तालाब सौंदर्यीकरण, तलवाड़ा में पुरानी नालियों का नए तरीके से निर्माण करने, गौशाला में अनुदान दिलाने, खेल मैदान को मिनी स्टेडियम बनाने, एसएफसी की राशि स्वीकृत कराने, श्री सरकार भूमि को ग्राम पंचायत की आबादी भूमि का नामांतरण कराने, तालाब के पास अतिक्रमण, सड़क के एक और नाली निर्माण अब तक नहीं करने, सुरक्षा गार्ड की भर्ती के संबंध में, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं खाद्य सुरक्षा से वंचित लोगों की कार्रवाई के लिए आए प्रार्थना पत्रों का हाथों हाथ निस्तारण किया गया।

नवसृजित ग्राम पंचायत सागेता में भवन निर्माण के सबंध में प्रभारी सचिव ने जिला प्रशासन द्वारा गठित टीम के द्वारा वस्तुस्थिति का आंकलन कर निर्णय लेने की बात कही। इसी तरह से फाटीखान-केवड़िया ग्राम पंचायत में उपसरपंच दिनेश के द्वारा दिए प्रार्थना पत्र पर ग्राम विकास अधिकारी को दो दिन में टेबल-कुर्सी सहित अन्य फर्नीचर तलवाड़ा के पुराने भवन में रखकर सूचित करने के निर्देश दिए। साथ ही ग्राम पंचायत के भवन निर्माण में भूमि के चयन के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा गठित टीम द्वारा वस्तुस्थिति का आंकलन कर उसके बाद ही निर्णय लेने की बात कही। इस दौरान वीसी जैन, अतिरिक्त विकास अधिकारी दिनेश

पाटीदार, सहायक अभियंता राकेश मीणां, डाॅ दीपक पकंज, नायब तहसीलदार नेहा जैन, भू अभिलेख अधिकारी शशिकुमार शर्मा, धूलजी दायमा, पटवारी गिरवरसिंह, सोनिया, सीआई रोहित कुमार, देवेंद्र पाटीदार, विजेंद्र अधिकारी, रामकरण योगी तलवाड़ा सरपंच मंजुलादेवी, भचड़िया के धुला भाई आदि मौजूद रहे। इन्होंने बताई जन समस्याएं जनसुनवाई में निर्वतमान प्रधान प्रज्ञा, पूर्व सरपंच रमेश डिंडोर, उपसरपंच मुकेश दोसी, तलवाड़ा के तालाब के लिए गढी विधानसभा के अभिषेक उपाध्याय, निखिल त्रिवेदी ने नेशलन हाईवे के द्वारा एक तरफ नाली निर्माण नहीं करने, राजेश उपाध्याय एवं सुरेंद्र गांधी ने 33 केवी लाइन के संबंध में, लालसिंह ने ग्राम पंचायत उमराई को खनन क्षेत्र से प्राप्त राशि से विकास कराने, परतु भाई ने ग्राम पंचायत सागेता के भवन निर्माण

सहित जन समस्या से जुड़े अन्य मुद्दे उठाए। कूपड़ा में स्वच्छता अभियान की जानकारी ली : प्रभारी सचिव मीणा ने कूपड़ा ग्राम पंचायत को मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित किए जाने को लेकर मौके पर जाकर किए जा रहे कार्यों को देखा। कूपड़ा बस स्टैंड पर निर्माणाधीन आधुनिक मॉडल टॉयलेट के काम को भी देखा और विकास अधिकारी भूपेंद्र रावत, अभियंता राकेश मीणा को छोटी जगह में टाॅयलेट बनाने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने ई रिक्शा का भी अवलोकन किया इस दौरान कूपड़ा सरपंच हंतोक देवी निनामा, लाला निनामा सहित ग्राम पंचायत कूपड़ा के समस्त वार्ड पंच, जयेश पंचाल, विनोद जोशी, रमेश जोशी आदि उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...