वार मेमोरियल में ले जाने की प्रक्रिया शुरू:महाराजा जगतजीत सिंह की ऐतिहासिक वस्तुएं, सैनिक स्कूल से शिफ्ट कर भेजी जा रहीं अमृतसर

कपूरथलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन सदस्यीय कमेटी स्कूल में बने कमरे में रखी यादगारी वस्तुओं की तैयार कर रही लिस्ट

महाराजा कपूरथला रियासत की धरोहर में एकत्र की गई वस्तुओं को अब कपूरथला से शिफ्ट कर अमृतसर भेजा जा रहा है। हालांकि कपूरथला रियासत से जुड़ी ऐतिहासिक वस्तुएं बेशक जनता के देखने के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन कपूरथला महाराजा के शासन से जुड़ी यह चीजें कपूरथला वासियों को राजसी एहसास कराती हैं। वहीं, इन ऐतिहासिक वस्तुओं को रखरखाव के अभाव में तथा टूट-फूट से बचाने के उद्देश्य से डिफेंस सैनिक वेलफेयर (डीएसडब्ल्यू) तथा पंजाब सरकार ने कपूरथला से शिफ्ट कर अमृतसर के वार मेमोरियल में ले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इस बात की पुष्टि सैनिक स्कूल के प्रिंसिपल कर्नल प्रशांत सक्सेना ने की है। महाराजा की ऐतिहासिक वस्तुएं को लेकर जाने के लिए तीन मेंबरी कमेटी भी बनाई गई है। यह कमेटी इन संग्रहित वस्तुओं की लिस्ट तैयार कर तथा वार मेमोरियल तक ले जाने का जिम्मेवारी से काम करेगी। वहीं, शहर के बुद्धिजीवियाें का कहना है कि वैसे तो कपूरथला को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करने के लिए महाराजा का दरबार हाल, गोल कोठी पुरातत्व विभाग द्वारा हू-बू-हू रंगत दी जा रही है। ऐसे में महाराजा की धरोहर इन अनूठी विरासतों में क्यों शिफ्ट नहीं की जा सकतीं।

खबरें और भी हैं...