जस्सी हत्याकांड में 3 को उम्रकैद:कपूरथला में क्राइम पेट्रोल देखकर ताया के बेटे ने रची थी अपहरण-फिरौती की साजिश

कपूरथलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब के कपूरथला शहर में वर्ष 2016 में हुए 14 वर्षीय जसकीरत सिंह जस्सी हत्याकांड में सेशन कोर्ट ने हत्या के तीनों दोषियों को ता-उम्र कैद की सजा सुनाई है। हत्यारे पलविंदर सिंह उर्फ शैली, उसके 2 साथी राजविंदर सिंह उर्फ राजा और अर्शदीप सिंह अब मौत तक जेल में रहेंगे। पलविंदर सिंह उर्फ शैली मृतक जस्सी का ताया का लड़का है। कोर्ट के सजा सुनाने के बाद जस्सी के पिता नरेंद्रजीत सिंह ने नम आंखों से कहा कि 'उसका जस्सी तो वापस नहीं आ सकता] लेकिन हत्यारों को सजा मिलने से मन को सुकून जरूर मिल गया है'।

ये था मामला

बता दें कि कपूरथला शहर के रोज एवेन्यू निवासी नरेंद्रजीत सिंह का 14 वर्षीय बेटा जसकीरत सिंह जस्सी 11 अप्रैल, 2016 को शाम को ट्यूशन पढ़ने गया था। लेकिन फिर वापस नहीं आया। इसी दौरान जसकीरत के पिता को फोन कर जस्सी को छोड़ने के लिए 30 लाख रुपए की फिरौती मागी गई। उन्होंने बेटे की सलामती के लिए फिरौती की रकम देने के लिए भी हां कर दी। लेकिन 2 दिन बाद 13 अप्रैल को तरनतारन के नजदीक सड़क के किनारे जस्सी का शव लहूलुहान हालत में पड़ा मिला। बाद में उसकी एक्टिवा हमीरा के नजदीक मिली थी।

पुलिस पर रहा दबाव

जस्सी के मर्डर के बाद कपूरथला के लोगों में जबरदस्त रोष देखा गया था। लाेगाें ने बाजार बंद किया तो पुलिस पर उसके हत्यारों की गिरफ्तारी के लिए दबाव बढ़ा। पुलिस की कई टीमें वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में इस ब्लाइंड मर्डर की गुत्थी को सुलझाने के लिए उतारी गई। इस दौरान जस्सी को इंसाफ दिलाने के लिए लोगों का आंदोलन भी जारी रहा।

हत्यारों को सजा सुनाए जाने के बाद जस्सी की फोटो के साथ माता-पिता।
हत्यारों को सजा सुनाए जाने के बाद जस्सी की फोटो के साथ माता-पिता।

सीसीटीवी फुटेज से मिला हत्यारों का सुराग

ब्लाइंड मर्डर की छानबीन में लगी पुलिस को आखिरकार एक सीसीटीवी फुटेज ने हत्यारे तक पहुंचा दिया। जसकीरत सिंह जस्सी के ताया का लड़का पलविंदर सिंह उर्फ शैली जो कि पहले दिन से ही परिवार के साथ सहानुभूति दिखाते हुए हर जगह साथ-साथ घूम रहा था, पर पुलिस के शक की सुई आकर टिक गई। पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर सख्ती से पूछताछ की तो सारा खुलासा हो गया।

क्राइम पेट्रोल देख कर रची साजिश

पुलिस ने पलविंदर सिंह उर्फ शैली से पूछताछ के बाद वारदात से पर्दा उठाया। जस्सी की हत्या में उसके 2 साथियों राजविंदर सिंह उर्फ राजा और अर्शदीप सिंह को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया। पूछताछ में तीनों ने बताया कि टीवी पर क्राइम पेट्रोल सीरियल देख कर जस्सी की हत्या की साजिश और फिरौती मांगने की योजना तैयार की गई थी। सीरियल देख कर की गई प्लानिंग के आधार पर उन्होंने जस्सी को टारगेट किया था।

6 साल बाद मिला न्याय

कपूरथला को हिला कर रखने वाले जस्सी हत्याकांड की सुनवाई सेशन कोर्ट में चल रही थी। कोर्ट ने 6 साल बाद दोनों पक्षों की दलील सुनने और सबूत देखने के बाद पलविंदर सिंह उर्फ शैली, राजविंदर सिंह उर्फ राजा और अर्शदीप सिंह को दोषी करार देते हुए आजीवन कारावास की सजा सुनाई। मामले में अतिरिक्त जिला सरकारी वकील अनिल बोपाराय और एडवोकेट राजीव पूरी ने बताया कि माननीय सेशन जज ने तीनों को ता-उम्र कैद की सजा सुना कर पीड़ित परिवार को न्याय दिया है।