हेल्पलाइन नंबर जारी:धान की सीधी बिजाई करने वाले प्रोत्साहन राशि के लिए पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन- डीसी

कपूरथलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 88720-26513 जारी

पंजाब सरकार की ओर से धान की सीधी बिजाई के लिए 1500 रुपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि का लाभ लेकर सीधी बिजाई करने को पहल दें, जिससे धरती के नीचे पानी के तेजी से गिर कर रहे स्तर को बचाया जा सके। यह बात डीसी कपूरथला विशेष सारंगल ने किसानों को धान की सीधी बिजाई के लिए आह्वान करते हुए कही। इसके लिए किसान agrimachinerypb.com/home/dsr2022 पर रजिस्टर होंगे। उन्होंने खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग को निर्देंश दिए कि वह सीधी बिजाई के लिए रखे 30 हजार हेक्टेयर के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए किसानों को जागरूक करने के साथ-साथ वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए तकनीकी अगुवाई भी प्रदान करे।

ग्रामस्तर पर कैंप लगाकर किसानों से संपर्क कर सीधी बिजाई के लाभ बारे बताया जाए। इसके अलावा डीसी ने सरपंचों और पंचों को लोकहित मुहिम में पंजाब सरकार का साथ देने की अपील करते हुए कहा कि धार्मिक स्थानों से अनाउंसमेंट कर लोगों को सीधी बिजाई के लाभ बारे बताया जाए। बता दें कि पंजाब सरकार की ओर से 2022-23 दौरान धान की सीधी बिजाई करने वाले किसानों को 1500 रुपए प्रति एकड़ देने के लिए पोर्टल जारी किया है। जिसपर किसान लिंक खोलकर अपना आधार नंबर भरेंगे और अपने गांव का नाम चुनेंगे।

उपरांत जिन खेतों में सीधी बिजाई करनी है, उसका खेवट-खसरा नंबर भर कर पोर्टल पर सबमिट करेंगे। काश्तकार किसान अपनी दी गई जानकारी में 5 जून 2022 तक तबदीली करने के योग्य होंगे। उन्होंने खेतीबाड़ी विभाग को कहा कि वह सीधी बिजाई की तस्दीक 18 जून से 24 जून तक व 25 जून से 30 जून तक किसानों के खेतों में जाकर समय पर मुकम्मल करना यकीनी बनाए। उल्लेखनीय है िक जिले के किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर 88720-26513 भी जारी किया है।

खबरें और भी हैं...