पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर कौंसिल चुनाव:खन्ना में पहले दिन किसी ने नहीं भरा नामांकन, 92,363 वोटर 33 वाॅर्डों के प्रत्याशियों की किस्मत का करेंगे फैसला

खन्ना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खन्ना, जगराओं और रायकोट में नगर कौंसिल चुनावों को लेकर शेड्यूल जारी
  • रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम हरबंस सिंह ने चुनाव की तैयारियों को दिया अंतिम रूप

इस बार नगर कौंसिल चुुनावों में कुल 33 वार्डों के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 92,363 वोटर करेंगे, जिनमें से 48425 पुरुष, 43937 महिलाएं, 1 ट्रांसजेंडर शामिल है। चुनावों से पहले करीब 700 वोटें नई बनी है, जिनके बारे में फाइनल नोटिफिकेश रात तक आने का अंदाजा है। अगर 700 वोट सूची में एड हुई तो कुल वोटरों की संख्या 93111 हो जाएगी।

वोटिंग के लिए कुल 33 वार्डों में 112 बूथ बनाए गए हैं। चुनावों को लेकर शैड्यूल जारी कर दिया गया है। एसडीएम हरबंस सिंह ने चुनावी प्रक्रिया की तैयारियों का जायजा लेते हुए प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया। आज से नामांकन शुरू हो गए हैं लेकिन पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं भरा है। एसडीएम हरबंस सिंह ने बताया कि रविवार यानि आज पोलिंग स्टाफ की ट्रेनिंग एएस माडर्न स्कूल में होगी। 2 फरवरी को निर्धारित किए गए आरओ को इवीएम डिस्ट्रीब्यूट कर दी जाएगी। 3 फरवरी तक नामांकन होंगे। अगले दिन स्क्रूटनी होगी।

5 फऱवरी को नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख होगी, इसी दिन प्रत्याशियों को सिंबल अलाट कर दिए जाएंगे। इसी दिन डम्मी बैलेट तैयारी की जाएगी। 6 फऱवरी को बैलेट पेपर की प्रिंटिग करवाई जाएगी, इससे अगले दिन 7 फरवरी को पोलिंग स्टाफ की दूसरी ट्रेनिंग और काउंटिंग स्टाफ की पहली ट्रेनिंग होगी। अगले दिनों में तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए 13 फरवरी को पोलिंग पार्टियों को निर्धारित बूथों पर भेजा जाएगा।

तहसीलदार हरमिंदर कोरोना पाॅजिटिव, तहसीलदार रेशम को लगाया एआरओ
जहां एक ओर प्रशासन ने आरओ हरबंस सिंह की अगुवाई में चुनावी प्रक्रिया की तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए जोर लगाया हुआ था, वहीं प्रक्रिया से पहले एआरओ तहसीलदार हरमिंदर सिंह हुंदल की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आ गई। जिसके बाद लुधियाना ईस्ट से तैनात तहसीलदार रेशम सिंह को नया एआरओ नियुक्त किया गया है। एसडीएम हरबंस सिंह ने बताया कि चुनावों को लेकर प्रशासन की तैयारियों पूरी हो चुकी हैं।

नामांकन भरने वालों के लिेए मंडेटटरी नहीं होगी एनओसी
देखने में आ रहा था कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों में एनओसी को लेकर पशोपेश वाली स्थिती बनी हुई थी। नगर कौंसिल आफिस में एनओसी लेने वालों की भीड़ देखने को मिल रही थी। एसडीएम हरबंस सिंह ने साफ कर दिया है कि चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार नामांकन भरने से पहले एनओसी देना मंडेटटरी नहीं है। इसका मतबल बिना एनओसी से प्रत्याशी नामांकन भर पाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें