पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी स्कूलों में बढ़े दाखिले:छठी से 12वीं में 1.05 लाख स्टूडेंट्स बढ़े, काउंसलिंग सेल भी गठित, सिफारिशों का दौर

लुधियाना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नवदीप कौर, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट स्कूल मल्टीपर्पज - Dainik Bhaskar
नवदीप कौर, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट स्कूल मल्टीपर्पज

पिछले साल के मुकाबले इस बार यूं भी सरकारी स्कूलों में दाखिले बढ़े हैं। साथ ही 11वीं में भी तेजी से निजी स्कूलों के स्टूडेंट्स दाखिला ले रहे हैं। पीएयू स्मार्ट स्कूल में हर साल की तरह इस बार भी सबसे ज्यादा दाखिले देखने को मिल रहे हैं। यहां पर 11वीं में मेरिट के आधार पर दाखिले हो रहे हैं। इसी तरह मल्टीपर्पज स्कूल में 11वीं में ही 1300 स्टूडेंट्स के दाखिले हो चुके हैं। इस साल छठी से 12वीं में 1 लाख 5 हजार 55 स्टूडेंट्स अब तक दाखिले ले चुके हैं, जो पिछले साल के मुकाबले करीब 10 फीसदी ज्यादा है। 11वीं में दाखिले बढ़ने के साथ ही अब सिफारिशों का दौर भी शुरू हो चुका है।

अभी प्रचार जारी, कॉमर्स-साइंस में दाखिले ज्यादा

इस बार हमारे पास 1300 स्टूडेंट्स अब तक 11वीं में दाखिल हो चुके हैं। कॉमर्स और साइंस में दाखिला लेने में स्टूडेंट्स की ज्यादा दिलचस्पी दिख रही है। अन्य स्ट्रीम्स में भी दाखिले लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

-नवदीप कौर, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट स्कूल मल्टीपर्पज

हमने पेरेंट्स और स्टूडेंट्स की गाइडेंस के लिए काउंसलिंग टीम भी बनाई है। हमारे पास कॉमर्स-आर्ट्स स्ट्रीम है। स्टूडेंट्स को अगर साइंस या मेडिकल में दाखिला लेना होता है तो हम उस मुताबिक स्कूल के बारे में उन्हें बता रहे हैं। रोज 20-30 स्टूडेंट्स आ जाते हैं।

-तस्कीन अख्तर, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट स्कूल सिमिट्री रोड

हमारे पास कुल 5 हजार से ज्यादा दाखिले हो चुके हैं। 11वीं में पिछले साल के मुकाबले ज्यादा दाखिले आए हैं। निजी स्कूलों से भी कई स्टूडेंट्स हमारे पास आ चुके हैं। हमारे पास लगभग सभी स्ट्रीम्स में ही स्टूडेंट्स ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। रोज नए स्टूडेंट्स एडमिशन लेने के लिए पहुंच रहे हैं।

-संजीव थापर, प्रिंसिपल, गवर्नमेंट स्कूल पीएयू​​​​​​​

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें