पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर जारी:1287 नए संक्रमित कारोबारी गर्ग, खन्ना में 30 वर्षीय युवक की मौत

लुधियाना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ढोलेवाल श्मशानघाट में एक साथ जली 4 चिताएं। - Dainik Bhaskar
ढोलेवाल श्मशानघाट में एक साथ जली 4 चिताएं।
  • पहली बार एक ही दिन में कोरोना से 35 की मौत इनमें से 12 किसी भी गंभीर बीमारी से नहीं थे पीड़ित

कोविड-19 महामारी को गंभीरता से न लेने का नतीजा ये है कि अब जिले में मौतों का आंकड़ा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। ये हम सभी की लापरवाही ही है कि सोमवार को जिले में कोरोना के 35 संक्रमितों की मौत हुई है, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इनमें भी लुधियाना के 21 मरीज हैं। श्मशानघाट में स्थिति ऐसी है कि एक चिता ठंडी भी नहीं हो पाती और अगला संस्कार करना पड़ता है। स्थिति की नजाकत को समझिए कि अब जितनी भी मौत हो रही है, इनमें से 12 मरीज ऐसे थे, जिनकी रिपोर्ट कोविड-19 पॉजिटिव होने के अलावा उन्हें किसी भी अन्य तरह की कोई गंभीर बीमारी नहीं थी।

यानी अब कोरोना का संक्रमण न सिर्फ हर उम्र वर्ग, बल्कि उन्हें भी तेजी से जकड़ रहा है जो खुद को स्वस्थ मानते हैं। जिले में 15 दिनों में कुल 274 मौतें हुई हैं। इनमें से 254 मौतें लुधियाना की हैं। सोमवार को जिले में लगातार तीसरे दिन 1000 से ज्यादा संक्रमित मिले हैं। 1287 नए संक्रमित पाए गए। इनमें से 1198 लुधियाना और 89 बाहरी जिलों-राज्यों के रहे।

जिले में एक्टिव केस 10300:अब तक 58788 संक्रमित आ चुके हैं। इनमें से 47048 स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केस 10300 हैं। मई के महज 3 दिनों में 4665 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें से 4202 लुधियाना के हैं। 89 मौतें मई में हुई हैं और 56 लुधियाना के हैं। अब तक जिले के 1440 मरीजों की मौत हो चुकी है। एक्टिव केसों में 8036 मरीज होम आइसोलेटेड हैं। जबकि 1058 मरीज ऑक्सीजन पर हैं। जिले के 38 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। अन्य जिलों-राज्यों से 8364 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। 320 एक्टिव केस हैं। जबकि 729 मरीजों की मौत हो चुकी है।

916 ने करवाया टीकाकरण, आज भी सिर्फ 4 ही जगह पर लगेगी वैक्सीन

916 लोगों ने ही टीकाकरण कराया। 4 सेंटरों पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए सेंटर खोला था, लेकिन सुनेत में कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाने के लिए भी कई लोग पहुंचे। ऐसे में उन्हें लौटना पड़ा। इसी दौरान किसी ने डीसी से भी शिकायत कर दी कि वैक्सीन लगाने से मना किया जा रहा है।

सुनेत के सेहत अधिकारियों के मुताबिक उनके पास वैक्सीन पहुंची ही नहीं है, ऐसे में वो वैक्सीन नहीं लगवा सकते। इम्युनाइजेशन अफसर डॉ. पुनीत जुनेजा ने बताया कि 4 सेंटरों में कोवैक्सीन की दूसरी डोज ही लगाने के लिए कहा था। सुनेत का सेंटर कोविशील्ड का भी था, इस कारण वहां कोविशील्ड की दूसरी डोज के लाभार्थी भी आ गए थे। ऐसे में उन्हें 2 दिन बाद फिर आने को कहा गया है। मंगलवार को भी सिविल अस्पताल, यूसीएचसी वर्धमान, यूपीएचसी मॉडल टाउन और यूपीएचसी सुनेत में ही कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगेगी।

10 मृतक 24-48 घंटे पहले हुए थे दाखिल: जिले के 21 मृतकों में कारोबारी व समाज सेवी अनूप गर्ग की भी मौत हुई। पिछले दिनों से वो बीमार थे जिसके बाद उनकी सोमवार को मौत हो गई। यही नहीं 10 मृतक 24-48 घंटे पहले ही एडमिट हुए थे। जबकि बाहरी जिलों के 14 मृतकों में से 5 मरीज 24-48 घंटे पहले ही एडमिट हुए थे। मृतकों में 13 महिलाएं और 8 पुरुष रहे। जबकि 4 डायबिटिक और 4 हाइपरटेंशन के मरीज थे।

रियलिटी चेक

खाली बेडों की जानकारी के लिए दिए नंबर चलते नहीं

भास्कर ने पुलिस प्रशासन की ओर से दिए गए हेल्पलाइन नंबरों की जांच में पाया कि अन्य नंबरों पर फिर भी संपर्क हो पा रहा है। कुछ हद तक समस्या का हल करने की भी कोशिश की जा रही है, लेकिन बेड खाली की सूचना के लिए जारी किया गया नंबर 6284912533 लग ही नहीं पा रहा है। इस नंबर को गलत बताया जा रहा है। वहीं, एंबुलेंस के लिए दिए गए नंबर पर बात करने पर आगे किसी अन्य नंबर बात करने के लिए कहा गया। निजी अस्पताल की ओवरचार्जिंग को लेकर शिकायत के बारे में जानकारी तो नोट की गई, लेकिन उस पर एक्शन कितने दिनों तक लिया जाएगा। इसकी कोई भी जानकारी नहीं दी गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें