पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • 1306 Dengue Patients Only In Ludhiana, 1191 Patients Were Told On The Website, 38 Patients Were Updated In 24 Hours On The Website, So Many Patients Are Coming In The District

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेहत विभाग का कारनामा:सिर्फ लुधियाना में ही डेंगू के 1306 मरीज, वेबसाइट पर सूबेभर में 1191 पेशेंट बताए, वेबसाइट पर 24 घंटे में 38 मरीज आने का डाटा किया अपडेट, इतने मरीज तो जिले में आ रहे

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डेंगू मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। जिले में अब तक कुल 1306 कुल डेंगू पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। मगर नेशनल वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीबीडीसीपी) पंजाब के तहत चलाई जा रही वेबसाइट पर सूबेभर में 1191 (शाम 7 बजे तक) कंफर्म डेंगू के मरीज बताए जा रहे हैं, जोकि लुधियाना के कुल पॉजिटिव से भी कम हैं। ये हालात तब हैं, जब सेहत महकमे ने सरकारी और निजी अस्पताल से भी डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीजों का लाइव स्टेट्स मांगा जाता है।

वहीं, वेबसाइट पर भी पॉजिटिव मरीजों के लाइव स्टेट्स की ही जानकारी दी जा रही है, लेकिन हकीकत इससे दूर है। नेशनल वेक्टर बॉर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम में मुख्यत: 6 बीमारियों को रखा जाता है। इसमें मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जैपनिज एनसैफ्लाइटिस, लिंफेटिक फिलेरियासिस और काला अजर शामिल हैं। विभाग के मुताबिक मलेरिया के सूबे में 92 मरीज हैं और चिकनगुनिया का एक भी मरीज नहीं है। इस संबंध में जब हेल्थ सेक्रटरी हुस्न लाल से बात की गई तो उन्होंने फोन ही नहीं उठाया।

26 अक्टूबर शाम तक दिखाए जा रहे थे डेंगू के 1153 कंफर्म मामले

वेबसाइट पर 26 अक्टूबर शाम तक जहां 1153 डेंगू के कंफर्म केस दिखाए जा रहे थे। वहीं, 27 अक्टूबर शाम 7 बजे तक 1191 मरीज दिखाए गए। यानी एक दिन में सूबे में सिर्फ 35-40 ही डेंगू पॉजिटिव मरीज दिखाए जा रहे हैं। जबकि इतने मरीज को सिर्फ लुधियाना में ही सामने आ रहे हैं।

जिले में डेंगू मरीज 1029: मंगलवार को लुधियाना में डेंगू के 49 नए मामले सामने आए हैं। इसमें लुधियाना के 34 मरीज हैं। बाहरी जिलों के 14 मरीज और बाहरी राज्यों के 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।लुधियाना में अब तक डेंगू के कुल 1306 मामले सामने आ चुके हैं। जबकि शकी मरीज 1881 हैं। सिर्फ लुधियाना के ही 1029 डेंगू पॉजिटिव मरीज हैं। वहीं, 1504 शकी मरीज हैं। बाहरी जिलों के 250 और बाहरी राज्यों के 36 मरीज अब तक डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं।

विभिन्न इलाकों में फैला डेंगू : शहर के विभिन्न इलाकों में डेंगू फैल चुका है। सेहत महकमे की ओर से कई इलाकों को हाई रिस्क एरिया भी माना गया है, लेकिन फिर भी शहर के हर इलाके में फॉगिंग नहीं हो रही है। यहां तक कि जिन इलाकों में पिछले साल डेंगू के काफी केस थे। वहां भी जिला प्रशासन द्वारा कोई बहुत तवज्जो नहीं दी गई। सेहत विभाग की टीमों द्वारा पोस्टर और जागरुकता की बात कही जा रही है। वहीं, निगम की ओर से फॉगिंग के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन असलियत इससे कहीं अलग है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें