पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डेडलाइन:बुड्ढा नाला कब्जामुक्त, डेयरियों की शिफ्टिंग को 14 माह का समय

लुधियाना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ में बुड्ढे नाले को लेकर हुई मीटिंग।
Advertisement
Advertisement

बुड्ढे नाले को प्रदूषणमुक्त बनाने को टास्क फोर्स की मीटिंग शनिवार को चेयरमैन सतगुरु उदय सिंह की अगुवाई में चंडीगढ़ में हुई। इसमें अहम फैसले लिए गए। चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार ने हिदायत दी कि अगले 14 माह में डेयरियों को शिफ्टिंग से लेकर नाले को कब्जामुक्त व एसटीपी के अलावा ब्यूटीफिकेशन पूरी की जाए। इस प्रोजेक्ट में डीसी, निगम कमिश्नर व अन्य महकमों की जिम्मेदारी तय की है।

डेयरियों की शिफ्टिंग काे एक्सपर्ट ग्रुप बनेगा। इसमें डीसी, निगम कमिश्नर, गलाडा सीए, पीपीसीबी के सीनियर एन्वॉयरमेंट इंजीनियर, गडवासू के वाइस चांसलर शामिल रहेंगे। डेयरियों की शिफ्टिंग से पहले मॉडर्न डेयरी कॉम्प्लेक्स स्थापित करने को प्लान बनेगा। उधर, डेयरियां शिफ्ट करने को साइट सेलेक्शन व सीलएयू को लेकर बनाई कमेटी के चेयरपर्सन मेयर, डीसी, निगम कमिश्नर, सीए गलाडा, डिप्टी डायरेक्टर एनिमल हसबेंडरी को मेंबर नियुक्त किया गया है। डेयरियों के लिए 10 से 20 किमी. के दायरे में जमीन एक्वायर होगी।

डेयरी कॉम्प्लेक्स बनाने की संभावनाएं तलाशेगा एक्सपर्ट ग्रुप

मॉडर्न डेयरी कॉम्प्लेक्स के लिए चारा मंडी, ट्रीटमेंट प्लांट, गोबर गैस प्लांट, सड़कों का सही निर्माण, पशु अस्पताल और अन्य सुविधाएं मापदंड के आधार पर देने को एक्सपर्ट तय करंेगे। एक्सपर्ट ग्रुप ने जमीन का दौरा भी किया। अब अगस्त के आखिरी में गडवासू में मीटिंग होगी।

निगम ने नाले पर कब्जे हटाने की पेश की प्लानिंग

पंजाब सरकार बुड्ढे नाले पर 650 करोड़ पर खर्च करेगी। इससे पहले बुड्ढे नाले की सरकारी जमीन कितनी कागजों में है। इसे ऑन रिकॉर्ड बताएं। निगम कमिश्नर ने नाले पर कब्जे हटाने को प्लानिंग पेश की। कितने कब्जों की सूची सामने आई है, लेकिन अभी निगम ने इसकी सूची पेश नहीं की। पीपीसीबी को भी हिदायत दी गई कि अगर कोई यूनिट्स बिना ट्रीटमेंट पानी सीधा नाले में गिरा रहा तो उस पर सख्त कार्रवाई करो।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement