पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • 145 Crore Will Be Spent On Parks, Roads, Interlocking Tiles, Work Orders Issued For 33 Works, Tenders For 17 Development Works Will Be Open On 26 October

गुड न्यूज:पार्कों, सड़कों, इंटरलाॅकिंग टाइलों पर 145 करोड़ होंगे खर्च, 33 कामों के वर्क ऑर्डर जारी, 17 विकास कार्यों के टेंडर 26 अक्टूबर को होंगे ओपन

लुधियाना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
धांधरा रोड की स्थिति।
  • पंजाब शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम के तहत शहर के 95 वाॅर्डों में होने वाले 172 विकास कार्यों को मिली मंजूरी

(दिनेश वर्मा)
फंड की कमी के चलते नगर निगम के अपने कामों के टेंडर अभी नहीं लग पा रहे हैं, जबकि इसी के चलते एफएंडसीसी और हाउस मीटिंग भी नहीं बुलाई जा सकती है। लेकिन शहर में विकास करवाने के लिए राज्य सरकार के अधीन चल रहे पंजाब शहरी वातावरण सुधार प्रोग्राम(पीयूईआईपी) के तहत नगर निगम के 95 वाॅर्डों में होने वाले विकास के 172 कामों को मंजूरी मिल गई है। इन कामों पर लगभग 145 करोड़ रुपए खर्च होेंगे।

इनमें से 25-30 करोड़ के 33 कामों के वर्क ऑर्डर जारी हो चुके हैं और 31 अक्तूबर तक बाकी के बचे हुए वर्कऑर्डर भी जारी कर दिए जाएंगे। इसकी पुष्टि निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल ने की है। कमिश्नर ने कहा कि शहर में अगले 6 महीनों में नई डेवलपमेंट दिखने वाली है। वर्क ऑर्डर जारी होने के बाद अब शहर के कई वाॅर्डों में नई सड़कें, पार्कों में सुधार, इंटरलॉकिग टाइलें आदि लगाने का काम होगा। उनके अनुसार अब 26 अक्टूबर को 17 नए और कामों के टेंडर ओपन होंगे, जिनकी सफल बोली के उपरांत उनके भी वर्क ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे।

क्या है पीयूईआईपी: दरअसल राज्य सरकार ने एक प्रोग्राम वातावरण के तौर पर बनाया है। इस प्रोग्राम के तहत साफ सड़कें, स्वच्छ वातावरण के लिए सुंदर पार्क, पक्की साइडों की जगह इंटरलॉकिंग टाइलें, सेंट्रल वर्ज में पेड़-पौधे और अन्य वातावरण संबंधी सुधार लाने के लिए विकास के काम करवाए जाएंगे। सरकार डिप्टी कमिश्नर के जरिए नगर निगम को फंड चार किश्तों में जारी करेगी। पहली किश्त अभी निगम के पास आनी बाकी है, जबकि उसके लिए पहले िकश्त जारी होने के बाद यूटीलाइजेशन सर्टिफिकेट देना होगा, उसके उपरांत दूसरी किश्त और तीसरे के बाद चौथी किश्त सर्टिफिकेट देने के बाद जारी होगी। जबकि प्रोग्राम के तहत राज्य सरकार ने ये फंड एमएलए कोटे में बांटा है और हर हलके के कोटे में 25-25 करोड़ खर्च होंगेे।

17 विकास कार्यों के टेंडर 26 अक्टूबर को होंगे ओपन

निगम की तरफ से 50 हजार से लेकर लगभग 1 करोड़ रुपए तक के विकास के कामों के 272 टेंडर लगाए थे। पहले और दूसरे चरण के सफल हुए टेंडरों को क्लब करते हुए छोटे और बड़े को मिलाकर 172 विकास के काम पास किए गए। इनमें से निगम की तरफ से मौजूदा समय में अभी हाल ही में 33 कामों के वर्क आॅर्डर जारी करवाते हुए कामों की वर्किंग काॅन्ट्रेक्टरों ने शुरू कर दी है। जबकि तीसरे चरण के 17 कामों के टेंडर 26 अक्टूबर को ओपन होने हैं।

जारी हुए कामों की जानकारी: 20 लाख में पवित्र नगर का पार्क डेवलप होगा, 50 लाख में सेंट्रल जेल रोड का निर्माण होगा, 80 लाख में कोचर मार्केट से शक्ति नगर रोड का निर्माण होगा, जोशी नगर और आरे वाली गली के दो पार्क 54 लाख में डेवलप होंगे, 85 लाख में विशाल नगर, जवद्दी गांव, पंजाब माता नगर, प्रकाश नगर और कनाल ऐवेन्यू में 85 लाख से इंटरलॉकिंग टाइलें लगेंगी, 87 लाख में सीमेंट वाली सड़क का निर्माण सुनेत रेलवे क्रॉसिंग और दुर्गा माता मंदिर तक बनेगी, 82 लाख में रानी झांसी रोड से फव्वारा चौक तक लुक वाली सड़क का निर्माण होगा, 90 लाख में सग्गू चौक से हंबड़ा रोड तक लुक वाली सड़क बनेगी, 30 लाख में वाॅर्ड नंबर-87 के अधीन सीनियर सिटीजन होम और डिस्पेंसरी बनेगी, 37 लाख में वाॅर्ड नंबर-1 के अधीन धर्मशाला का निर्माण होगा, इसी तरह वाॅर्ड नंबर-95 में भी दो धर्मशालाएं बनेंगी, 24 लाख में शाही मोहल्ला वाॅर्ड नंबर-90 में रेलवे लाइनों के निकट रिटेनिंग वॉल बनेगी, 60 लाख में कुंदनपुरी ब्रिज से लेकर हैबोवाल ब्रिज तक सड़क का निर्माण होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें