पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • 17 Deaths Including 9 Month Old Baby, 400 Martial Marshal Also Positive, ICU Getting Ready In Civil, Two New Ventilators Arrived

नई सुविधा:9 माह के बच्चे समेत 17 मौतें, 400 का संस्कार कराने वाला मार्शल भी पॉजिटिव, सिविल में तैयार हो रहा आईसीयू, दो नए वेंटिलेटर पहुंचे

लुधियाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार को जिले में कोविड के 239 नए मामले सामने आए। इसमें 208 लुधियाना और 31 बाहरी जिलों व राज्यों से संबंधित हैं। वहीं, 17 लोगों की मौत हुई। इसमें 12 मरीज लुधियाना से संबंधित रहे। शनिवार को पॉजिटिव आए केसों में ट्रैफिक मार्शल की टीम के मेंबर डॉ. प्रतीक वर्मा की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ट्रैफिक मार्शल्स द्वारा कोविड की शुरुआत से लेकर अब तक कोविड पॉजिटिव 400 से ज्यादा मरीजों का अंतिम संस्कार किया जा चुका है। ट्रैफिक मार्शल इंचार्ज मनदीप केशव ने बताया कि डॉ. प्रतीक को 4-5 दिन पहले बुखार चढ़ा था। बाद में उन्हें खांसी-जुकाम की शिकायत हुई फिर सांस लेने में परेशानी होने लगी। उन्हें पहले सिविल हॉस्पिटल एडमिट करवाया गया। लेकिन तबीयत बिगड़ने पर सीएमसी रेफर किया गया। वहीं, सिविल हॉस्पिटल की क्लास फोर कर्मी महिला की भी रिपोर्ट पॉजीटिव पाई गई है। जिले में अब कुल पॉजीटिव मरीजों की गिनती 11702 हो चुकी है। वहीं, 1976 एक्टिव केसेस हैं और अब तक 9240 मरीज डिस्चार्ज हो चुके हैं। शनिवार को 246 मरीज रिकवर हुए। 487 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है। अन्य जिलों व राज्यों से संबंधित 1235 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। 205 एक्टिव केस हैं और 117 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

दो महिला पुलिस कर्मियों ने डोनेट किया प्लाज्मा
लुधियाना पुलिस की पॉजिटिव रही सब इंस्पेक्टर अर्शप्रीत ग्रेवाल और कांस्टेबल सुषमा ने प्लाज्मा डोनेट किया। डीएमसी में कोविड मरीजों के इलाज के लिए उन्होंने प्लाज्मा डोनेट किया। दोनों महिला पुलिस कर्मी कोरोना को हरा चुकी हैं और दोनों को फीट पाने के बाद प्लाज्मा डोनेट करने के लिए फिट पाया गया।

मरने वालों में 12 लुधियाना से संबंधित: जिले में शनिवार को 17 मौत हुईं। इसमें 12 लुधियाना और 5 दूसरे जिलों व राज्यों से संबंधित हैं। जिले में पहली बार 9 माह के बच्चे की भी मौत हुई। जो अब तक की सबसे कम उम्र के मरीज की मौत है। न्यू सुंदर नगर का कृष्णा पीजीआई में डायरिया के चलते एडमिट था।

जहां शनिवार को मौत हो गई। वहीं, उधम सिंह नगर के सुभाष चंद्र जैन(71), थरिके से खबरदार सिंह(31), पटेल नगर से इंदु वर्मा(72), नूरवाला रोड से कृष्णा बग्गा(35), खन्ना से अशोक कुमार(60), मीना बाजार से प्रदीप(60), कोट गंगू राय से सुखदेव सिंह(75), सतजोत नगर से शिवजी सिंह(70), रायकोट से मनिंदर वर्मा(55), माधोपुरी से संतोश जैन(67), फुल्लांवाल से जगपाल सिंह(49) की मौत हुई। वहीं, पठानकोट से कमला देवी(45), जालंधर से कुलदीप(32), बठिंडा से वीना गोयल(67), जालंधर से नरिंदर सिंह(61) और जम्मू व कश्मीर से दर्शना डोगरा(65) की मौत हुई।

पहली बार : जिले में 5212 सैंपल्स लिए गए
जिले में पहली बार 5212 सैंपल्स लिए गए। जोकि अब तक का सबसे ज्यादा नंबर है। इसमें रैपिड एंटी जैन टेस्टिंग सबसे ज्यादा रही। जोकि 3763 सैंपल्स लिए गए। वहीं, आरटी-पीसीआर 1427 और ट्रूनैट 22 रहे। आरटी-पीसीआर में अर्बन में 846 और रुरल में 581 सैंपल्स लिए गए। जिले में अब तक 128238 सैंपल्स लिए जा चुके हैं। 126574 की रिपोर्ट हासिल हो चुकी है। जिसमें से 113862 की रिपोर्ट निगेटिव रही है। 1664 सैंपल्स की रिपोर्ट आना बाकी है।

11 हेल्थ वर्कर, 11 कैदी, 2 गर्भवतियां भी पॉजिटिव
शनिवार को पॉजिटिव आए केसों में 11 हेल्थ केयर वर्कर, 3 पुलिस मुलाजिमों, 2 गर्भवती महिलाओं और 11 कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनफ्लूएंजा लाइक इलनेस के 61 केस, पॉजिटिव मरीजों के संपर्क के 37 मरीज, ओपीडी के 77 केस पॉजिटिव पाए गए। लुधियाना के एक्टिव केसों में 797 मरीज होम क्वारेंटाइन, 136 सरकारी हॉस्पिटल और 564 प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट हैं। वहीं, वेंटिलेटर पर 39 मरीज एडमिट हैं।

सिविल में भी हो सकेगा गंभीर मरीजों का इलाज

सिविल हॉस्पिटल लुधियाना को दो नए वेंटिलेटर मिले हैं। जिससे अब गंभीर मरीजों का इलाज सिविल हॉस्पिटल में भी करने की सुविधा हो सकेगी। एसएमओ डॉ. अमरजीत कौर ने बताया कि हॉस्पिटल में दो नए वेंटिलेटर आईसीयू वॉर्ड में लगाए जा रहे हैं। उम्मीद है कि अगले हफ्ते तक हम ये वॉर्ड शुरू कर देंगे। उन्होंने बताया कि सीएमसी में हॉस्पिटल के 8-10 स्टाफ मेंबर्स को वेंटिलेटर चलाने की ट्रेनिंग दिलवाई गई थी। वही, ये ऑपरेट करेंगे। इधर, डीएमसी हॉस्पिटल के कोविड आईसीयू में सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल किए गए हैं। अब मरीज जहां डॉक्टर्स से सीधे बात कर सकेंगे। वहीं, मरीज पीजीआई के डॉक्टर्स और विदेशों में बैठे डॉक्टर्स से भी कंसल्टेशन ले सकेंगे। इसके अलावा प्रशासन भी मरीजों पर नजर रख सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें