पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना बेकाबू:लगातार दूसरे दिन 2 मौतें, 29 नए केस, कंटेनमेंट एरिया प्रेमनगर के 14, हलवारा का फौजी भी पॉजिटिव

लुधियाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोट मंगल सिंह चौक से बाबा चौक तक सड़क का उद्घघाटन तो ठीक है लेकिन मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग भी जरूरी।
  • जिले में कुल 529 पॉजिटिव केस, अन्य जिलों व राज्यों के 151

जिले में कोरोना के चलते लगातार दूसरे दिन दो मौतें हुई हैं। इसमें एक लुधियाना और एक फिरोजपुर से संबंधित है। जिले में अब 14 मौतें और अन्य जिलों व राज्यों से 13 मौतें हो चुकी हैं। वहीं, कोरोना के 29 नए मामले सामने आए हैं। इसमें 24 लुधियाना और 5 अन्य जिलों व राज्यों से संबंधित हैं। ऐसे में जिले में कुल पॉजिटिव की गिनती 529 और अन्य जिलों व राज्यों के 151 पॉजिटिव केस हो चुके हैं।

जिले में अब तक 23919 शकी मरीजों के सैंपल भेजे जा चुके हैं। जिसमें से 22024 सैंपल्स की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। वीरवार को भेजे गए 1119 सैंपल्स में से 1101 सैंपल्स की रिपोर्ट निगेटिव और 1 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। वहीं, शुक्रवार को भेजे गए 1142 सैंपल्स में से 1047 सैंपल्स की रिपोर्ट कोरोना निगेटिव और 95 सैंपल्स की रिपोर्ट पेंडिंग है। शनिवार को 61 रैपिड रिस्पॉन्स टीमों द्वारा 292 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इसमें से 184 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया। जिले में 3677 एक्टिव होम क्वारेंटाइन केस हैं।

 दो मौतें : लुधियाना की महिला, फिरोजपुर का रहने वाला व्यक्ति

शनिवार को जिले में दो मौतें हुई, जिसमें एक लुधियाना और एक फिरोजपुर से संबंधित है। लुधियाना जिले से संबंधित महिला जीटीबी हॉस्पिटल में एडमिट थी। 70 वर्षीय हरभजन कौर गोपालपुर डेहलों से संबंधित थी। जोकि शुगर और दिल की बीमारी से पीड़ित थी। उन्हें 16 जून को हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था। वहीं, तलवंडी भाई फिरोजपुर के रहने वाले 46 वर्षीय विपन कुमार की डीएमसी में मौत हो गई। व्यक्ति कैंसर, शुगर और हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से पीड़ित था। 19 जून को इन्हें डीएमसी हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था। जहां शनिवार को उनकी मौत हो गई।

प्रेम नगर के 14 केसों में 7 फीमेल, 6 साल का बच्चा भी संक्रमित

शनिवार को पॉजिटिव आए केसेस में 24 लुधियाना और 5 अन्य जिलों व राज्यों से संबंधित हैं। इसमें एक केस नंदपुर लुधियाना से संबंधित है। इसके अलावा डीएमसी हॉस्पिटल से पॉजिटिव लोगों की रिपोर्ट हासिल की गई। इसमें 5 लुधियाना, 1 फिरोजपुर, 2 जालंधर से संबंधित हैं। जीटीबी हॉस्पिटल में एडमिट 1 पॉजिटिव मरीज जालंधर से संबंधित है। वहीं, प्रीत हॉस्पिटल में एडमिट दो पॉजिटिव मरीजों में एक लुधियाना और एक मोगा से संबंधित है।

शनिवार रात आई रिपोर्ट्स में प्रेम नगर कंटेनमेंट जोन से एक साथ 14 नए केसेस पॉजिटिव पाए गए। इसमें 6 साल के बच्चे और 14 साल की लड़की के अलावा 17 साल की लड़की, 44 साल का महिला, 42 साल का पुरुष, 50 साल की महिला, 43 साल का पुरुष, 41 साल का पुरुष, 43 साल का पुरुष, 65 साल का पुरुष, 40 साल का पुरुष, 50 साल की महिला, 35 साल की महिला, 58 साल की महिला पॉजिटिव रहे हैं।

इसके अलावा हलवारा में भी पहला केस सामने आया है। जिसमें डिफेंस में कार्यरत 32 साल का पुरुष भी पॉजिटिव पाया गया है। जिसकी राजकोट की ट्रेवल हिस्ट्री है। 15 जून को पॉजिटिव आए पायल के 31 वर्षीय मेल के संपर्क में आने वाले पायल के 50 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा मेहरबान से भी 28 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। जोकि पॉजिटिव मरीज का संपर्क है।

छावनी मोहल्ले की दो बहनें भी डिस्चार्ज

जून में पहली बार हुआ है कि 28 लोग एक साथ डिस्चार्ज किए गए हों। इसमें लुधियाना से 26, 1 संगरुर और 1 फतेहगढ़ साहिब से संबंधित है। डिस्चार्ज किए गए मरीजों में 4 मैरिटोरियस कोविड केयर सेंटर, 1 सिविल हॉस्पिटल लुधियाना, 3 जगराओं, 4 खन्ना, 11 यूसीएचसी वर्धमान, 1 सीएमसी हॉस्पिटल, 1 मोहनदेई ओसवाल हॉस्पिटल और 2 डीएमसी हॉस्पिटल में एडमिट थे।

जिले में अब कुल 286 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। शनिवार को यूसीएचसी से डिस्चार्ज हुए मरीजों में छावनी मोहल्ला की 10 व 13 साल की बच्चियां भी डिस्चार्ज हुई हैं। इसमें छावनी मोहल्ला कंटेनमेंट एरिया से 4 मरीज डिस्चार्ज हुए। इसके अलावा 60 वर्षीय पुरुष, 29 वर्षीय युवक, 30 वर्षीय युवती, 60 वर्षीय महिला, 18 वर्षीय युवक, 51 वर्षीय महिला, 30 वर्षीय युवक, 21 वर्षीय युवती, 35 वर्षीय पुरुष को डिस्चार्ज किया गया।

इधर, 48 लोगों पर पर्चा : हबीबगंज में पॉजिटिव आई सास-बहू को लेने पहुंची टीम पर मरीज व उनके रिश्तेदारों ने हमला कर दिया था। थाना डिवीजन नंबर दो की पुलिस ने हबीबगंज की रहने वाली जुमनी, काजल, रवि कुमार समेत 48 लोगों पर मामला दर्ज किया है। एएसआई बृज लाल ने बताया कि जुमनी व उसकी बहू नीशा कोरोना पॉजिटिव आई थीं। अस्पताल की तरफ से रैपिड रिसपॉन्स टीम उन्हें लेने पहुंची। तो वहां पर सभी आरोपियों ने टीम पर हमला कर दिया।

माइक्रो कंटेनमेंट एरिया बनाए जाएं हाता शेरजंग, बस्ती जोधेवाल

जिले में पिछले 10 दिनों के केसों पर नजर दौड़ाई जाए तो न्यू मॉडल टाउन के अलावा हाता शेरजंग, बस्ती जोधेवाल, शंकर कॉलोनी भामियां रोड और न्यू जनता नगर जैसे इलाकों में भी 5 या इससे ज्यादा केस आ चुके हैं। बावजूद इसके सिर्फ न्यू मॉडल टाउन को ही माइक्रो कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। जबकि हाता शेरजंग में 5, बस्ती जोधेवाल में 5, न्यू जनता नगर में 11, शंकर कॉलोनी भामियां रोड में 10 केसेस आ चुके हैं।

लेकिन प्रशासन व सेहत विभाग द्वारा इन्हें अभी तक माइक्रो कंटेनमेंट एरिया घोषित नहीं किया गया है। नियम के मुताबिक माइक्रो कंटेनमेंट एरिया घोषित करने का अहम मकसद इलाके में ट्रांसमिशन को रोकना, होम टू होम सर्विलांस, सभी सस्पेक्टेड केसेस की टेस्टिंग, होम क्वारेंटाइन और लोगों को जागरूक करने की गतिविधियां की जानी चाहिए। साथ ही इस इलाके में वाहनों का आना-जाना, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का चलना और लोगों की आवाजाही भी बंद होनी चाहिए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें