पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुपर स्प्रेडर लुधियाना:आप प्रधान की भाभी समेत 28 मौतें, 6 दिन में 8082 संक्रमित, 141 ने दम तोड़ा, एक्टिव केस 10 हजार पार

लुधियाना16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल अस्पताल में मरीज को कुर्सी पर बैठा ऑक्सीजन लगाई गई। - Dainik Bhaskar
सिविल अस्पताल में मरीज को कुर्सी पर बैठा ऑक्सीजन लगाई गई।
  • 1605 नए संक्रमित, मात्र 2959 लोगों को ही लग पाई वैक्सीन

कोरोना में लुधियाना एक बार फिर से सूबे में पहले नंबर पर पहुंच गया है। रोज 1000 से अधिक केस आ रहे हैं। साथ ही मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। इसमें भी लुधियाना ने अन्य जिलों को पीछे धकेल दिया है। अगर पिछले 6 दिनों की बात करें तो 8082 केस आए। वहीं, 141 मौतें भी हुईं। ऐसे में लुधियाना सुपर स्प्रेडर बनता जा रहा है, लेकिन इतनी गंभीर स्थिति होने के बाद भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे।

ऐसे में अब स्थिति ये हो चुकी है कि पहले जहां इलाज के लिए बेड कम थे तो स्ट्रेचर पर इलाज चल रहा था। अब कुर्सी पर ही इलाज शुरू किया जा रहा है, ताकि मरीज की जान बचाई जा सके। यही नहीं एक्टिव केसों का आंकड़ा भी 10154 हो गया है। इसमें लुधियाना के एक्टिव केस 9861 हैं। यानी जिले में 17% तो एक्टिव केस ही हैं। जिले में 1605 संक्रमित पाए जाने के अलावा आप प्रधान की भाभी समेत 28 मौतें हुई। इनमें से 1404 लुधियाना के रहे और 17 मृतक लुधियाना के रहे।

1419 परिवारों ने खोए परिजन, फिर भी लापरवाही: सालभर में जिले के 1419 परिवारों ने अपने परिजनों को खोया है, लेकिन फिर भी हम सुधर नहीं रहे हैं। नियमों का टूटना जारी है। वीकएंड लॉकडाउन के दौरान भी लोग बेवजह घरों से बाहर अपने बच्चों तक को लेकर निकल रहे हैं। 6 दिनों में जिले के 101 मरीजों की मौत हुई है। लुधियाना के अब तक 57590 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें से 46310 स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव केसों में से 7431 मरीज होम आइसोलेशन, 1027 ऑक्सीजन पर और 25 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। वेंटिलेटर वाले मरीज एक-एक सांस के लिए अस्पताल में जूझ रहे हैं। अन्य जिलों-राज्यों के 8275 संक्रमित आ चुके हैं। इनमें से 715 की मौत हो चुकी है।

आज 4 जगह लगेगी कोवैक्सीन की डोज

रविवार को 2959 लाभार्थियों को वैक्सीन लगी। 45-60 साल के 1024 लाभार्थियों ने पहली और 60 साल से ज्यादा के 411 लाभार्थियों ने दूसरी डोज लगवाई। सोमवार को सिविल अस्पताल, यूसीएचसी वर्धमान, यूपीएचसी मॉडल टाउन और सुनेत में कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी।

6 मृतकों को नहीं थी गंभीर बीमारी

जिले में 28 मरीजों की मौत हुई। इनमें से लुधियाना के 17 मरीजों की मौत हुई। आप प्रधान सुरेश गोयल की भाभी सोनिया गुप्ता की भी मौत हुई। वो पिछले 2 हफ्तों से कोविड से लड़ रहीं थीं। 6 मरीजों को कोई गंभीर बीमारी नहीं थी। मृतकों में 25 साल का युवक भी शामिल है।

पावर इंडस्ट्री से जुटाए जाएंगे ऑक्सीजन सिलेंडर

जिले में लगातार केसों में इजाफे और डीसी की तरफ से इंडस्ट्री को सिलेंडर देने की अपील का भी प्रभाव न पड़ने के बाद अब सख्ती के आदेश जारी किए हैं। अब डीसी ने 11 मेंबरी कमेटी का गठन किया है। इसे किसी भी इंडस्ट्री की चेकिंग और सिलेंडर जुटाने की अनुमति है। कमेटी मेंबरों को अनुमति है कि वो सहयोग न करने वाले इंडस्ट्री के ताले भी तोड़ सकेंगे। डीसी ने ये आदेश रविवार को जारी किए।

गलाडा चीफ एडमिनिस्ट्रेटर परमिंदर गिल को कमेटी चेयरमैन बनाया गया है। परमिंदर सिंह गिल और जसकरन सिंह तेजा के अलावा अन्य सदस्य भी एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट के तौर पर काम करेंगे। इन्हें इंडस्ट्री में सिलेंडरों की उपलब्धता की जांच करने की अनुमति है। ऐसा करने वाले फैक्ट्री औैर इंडस्ट्रियल यूनिट के ताले तोड़कर भी इंस्पेक्शन की जाएगी। कमेटी चेकिंग के दौरान नियंत्रण में लिए गए सिलेंडरों का पूरा रिकॉर्ड फैक्ट्री, इंडस्ट्री के मुताबिक रखेंगे। डिस्ट्रिब्यूटरों को ये सिलेंडर जारी करने के बाद इनका स्टॉक रजिस्टर रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें