दोहरा खतरा:डेंगू के मिले 31 मरीज, अब तक के सबसे ज्यादा, कोरोना के 2 नए मरीज मिले; 47 साल के पुरुष ने तोड़ा दम

लुधियाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • चिंता- अब तक मिले 166 मरीज 32 इलाकों से संबंधित

जिले में डेंगू के केस हर दिन बढ़ रहे हैं। सितंबर में अब तक जिले में डेंगू के 229 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 133 मरीज तो सिर्फ लुधियाना से ही संबंधित हैं। अन्य मरीज या तो दूसरे जिलों या दूसरे राज्यों से संबंधित हैं। बुधवार को जिले में डेंगू के सबसे ज्यादा 31 मरीज एक साथ मिले हैं। इस साल डेंगू के मिले मरीजों में ये सबसे ज्यादा आंकड़ा है।

यही नहीं, सितंबर में दो दिन 21-21 मरीज भी मिल चुके हैं। सितंबर में अब तक मिले लुधियाना के 166 मरीजों में 46 मरीजों का इलाज अभी भी विभिन्न अस्पतालों स में जारी है। बुधवार को 65 शकी मरीजों में से 31 में डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं, माहिरों द्वारा इन आंकड़ों में और भी ज्यादा वृद्धि होने की आशंका जताई जा रही है। बुधवार को मिले नए 31 मरीजों में से 17 लुधियाना के हैं। जबकि 9 मरीज बाहरी जिलों और 5 दूसरे राज्यों के हैं।

चिंता- अब तक मिले 166 मरीज 32 इलाकों से संबंधित

डेंगू के मामले में चिंता ये भी है कि जिले में अब तक मिले 166 मरीज 32 इलाकों से ही संबंधित हैं। इन्हीं इलाकों से मरीज लगातार मिल रहे हैं। इनमें पॉश इलाके भी शामिल हैं। जिनमें मॉडल टाउन, रानी झांसी रोड, फिरोजपुर रोड, सिविल लाइन, राजगुरु नगर, बीआरएस नगर, गुरुदेव नगर, सराभा नगर, घुमारमंडी जैसे इलाके हैं। यानी 32 इलाकों में से 9 इलाके तो पॉश कॉलोनियों के ही हैं। वहीं, डेंगू के मरीजों में 138 मरीज शहरी इलाकों के हैं। सब डिविजन से महज 28 ही मामले मिले हैं। यानी शहरी इलाकों में जहां ज्यादा लापरवाही हो रही है। फॉगिंग भी महज 1 से डेढ़ घंटे तक ही दिन में की जाती है। उधर, बुधवार को जिले में कोविड के 2 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें 1 लुधियाना और एक दूसरे जिले से संबंधित है। वहीं, 1 मरीज की मौत हुई है। जो लुधियाना से संबंधित है। मानकवाल के 47 वर्षीय पुरुष का इलाज बठिंडा स्थित खालसा मिशन चेरिटेबल अस्पताल में चल रहा था, जहां उनकी मौत हुई।

खबरें और भी हैं...