पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आस्था का महापर्व:भीड़ पर काबू पाने को पक्खोवाल नहर पर तैनात होंगे 40 मेल, 10 फीमेल सुरक्षाकर्मी

लुधियाना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नहाय-खाय के साथ छठ पर्व शुरू, आज करेंगे खरना

आस्था के महापर्व छठ पूजा के चार दिवसीय अनुष्ठान की शुरुआत बुधवार को नहाय खाय से हुई। कहीं छठ घाट सजाए जा रहे हैं तो कहीं घर पर भी आस्था का घाट सज रहा है। बच्चों से लेकर बुजुर्ग सभी भक्ति में रम गए हैं। अब खरना छठ पूजा का मुख्य पड़ाव है, जोकि वीरवार को करेंगे। इसका छठ पूजा में विशेष महत्व होता है। खरना के दिन छठ पूजा के लिए विशेष प्रसाद बनाया जाता है।

खरना के दिनभर व्रत रखा जाता है और रात प्रसाद स्वरुप खीर ग्रहण की जाती है। 20 नवंबर को व्रती डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देंगे और 21 नवंबर को उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ महाव्रत का समापन किया जाएगा। छठ पर्व की तैयारी के लिए गन्ना, केले के पत्तों, फूलों की खूब बिक्री हुई। शहर के अलग-अलग स्थानों पर पूजन सामग्री बिक रही है। श्रद्धालु अपनी जरूरतों के अनुसार खरीदारी कर रहे हैं। व्रतियों के लिए नए वस्त्र में पर्व करने की परंपरा रही है। साथ ही इस समय चूड़ी, बिंदी समेत महिलाओं की श्रृंगार सामग्री की दुकानों पर भी भीड़ देखी जा सकती है। इस वजह से बाजार में काफी भीड़ है, जिससे दिवाली के बाद एक बार फिर से बाजार में रौनक दिख रही है। हालांकि कोरोना वायरस की वजह से इस बार कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं, लेकिन श्रद्धाभाव से छठ पर्व को मनाने को लेकर हर कोई तैयारियों में जुटा है।

घर पर स्विमिंग पूल बना या पार्कों में गड्ढा खोद पूजा करने की अपील
नवयुवक सेवा सोसाइटी ने मीटिंग कर सरकार की गाइडलाइन पर चर्चा की। प्रधान दीपक कनौजिया ने बताया कि छठ पूजा में अलग-अलग ग्रुप्स में छठ पूजा करने वालों को कहा गया है कि वे अपने अपने घर पर स्विमिंग पूल बनाकर या पार्कों में गड्ढा खोद छठ पूजा करें, ताकि इस साल पक्खोवाल नहर पर की जाने वाली छठ पूजा में भीड़ पर कंट्रोल रहे।

इस मीटिंग में 40 मेल सिक्योरिटी गार्ड, 10 फीमेल सिक्योरिटी कार्ड, 10 गोताखोर और हर 30 मेंबर पर 100 से ज्यादा वॉलंटियर तैयार किए गए गए हैं। छठ पूजा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग मास्क लगाना अनिवार्य है, जिससे छठ महापर्व सफलतापूर्वक मनाया जाए। इसके लिए अलग अलग जगह बैनर लगाकर भी सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने को जागरुक किया जा रहा है। इस मौके पर अभिलेष कुमार के अलावा सोसाइटी के सभी मेंबर मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें