पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • 420 Pending Out Of 421 Complaints Of Street Light Shutdown, The Problem Was Not Solved, Now The MIS Link Was Removed And The Data Disappeared.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कब हल होगी समस्या:स्ट्रीट लाइट बंद होने की ऑनलाइन 421 शिकायतों में से 420 पेंडिंग, समस्या तो हल हुई नहीं अब एमआईएस लिंक हटा गायब किया डाटा

लुधाियाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंत्री आशु ने डीसी और निगम कमिश्नर को दो दिन में समस्या हल करने को कहा

निगम हद में 1 लाख 5 हजार स्ट्रीट लाइटें हैं, जो तकरीबन एलईडी में कनवर्ट हो चुकी हैं। अभी तक स्ट्रीट लाइटों के बंद होने की शिकायतें निगम वेबसाइट (mcludhiana.gov.in) पर ऑनलाइन दर्ज करने का प्रावधान था। लेकिन शहर में ज्यादातर स्ट्रीट लाइटें अब रात के समय बंद रहती हैं।

निगम के ऑनलाइन रिकाॅर्ड की बात करें तो एमआईएस कंप्लेंट लिंक पर 1 जनवरी से 30 सितंबर तक 421 शिकायतें दर्ज हुई थी। हैरानीजनक बात ये है कि उनमें से 420 शिकायतें पेंडिंग ही चल रही थीं। अब निगम ने इस लिंक को साइट से हटा दिया है, जिससे पेंडिंग शिकायतों का पूरा डाटा भी खत्म कर दिया गया है।

इसके अलावा एलिवेटेड रोड बनने से फिरोजपुर रोड चुंगी से वेरका मिल्क प्लांट तक दोनों साइड की भी स्ट्रीट लाइटें काफी लंबे समय से बंद पड़ी हैं जिसके चलते आए दिन हादसे होते रहते हैं। वहीं, स्ट्रीट लाइटों के बंद रहने के मामले को गंभीरता से लेते हुए खाद्य आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने डिप्टी कमिश्नर और निगम कमिश्नर को लेटर जारी करते हुए दो दिनों में समस्या का हल करने को कह दिया है।

पुरानी शिकायतों की सच्चाई : शिकायत दर्ज होने के बाद निगम ने नहीं दिया रिस्पाॅन्स

केस 1: जोन-बी में पड़ते मुंडियां कलां प्रिंस काॅलोनी के ज्ञान सिंह का कहना है कि 3 महीनों से उनके घर के बाहर स्ट्रीट लाइटें खराब हैं। अभी कुछ दिन पहले पड़ोस में चोरी भी हो चुकी है। उन्होंने निगम के पास ऑनलाइन शिकायत (328661) 4 सितंबर को दर्ज कराई। निगम ने उनसे संपर्क तक नहीं किया है। मजबूरी में घर के बाहर की लाइटों को पूरी रात जलाकर रखा जाता है।

केस 2: लंबे समय से कंप्लेंट पर नहीं हो रही सुनवाई

जोन-बी में आते कुलदीप नगर के राजिंदर सिंह ने 3 सितंबर को स्ट्रीट लाइट को लेकर शिकायत (328633) दर्ज करवाई थी। इलाके में क्राइम काफी ज्यादा है, रात के समय लड़ाई-झगड़े काफी हो रहे हैं। फिर भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

केस 3: लाइट बंद रहने से इलाके में हो चुकी चोरी

जोन-डी में माॅडल टाउन के पुष्प मलिक ने 8 सितंबर को शिकायत (328685) दर्ज कराई कि आज तक किसी का फोन नहीं आया और न ही फीडबैक लिया गया। लाइट बंद होने से घर के पीछे वाली गली में चोरी हुई है।

केस 4: ट्रैफिक सिग्नल लाइटें भी पड़ी हैं बंद

वरिष्ठ नागरिक वरिंदर तुल्ली ने स्ट्रीट लाइट के साथ भामियां चौक में ट्रैफिक लाइट बंद रहने की शिकायत (328696) दी। ट्रैफिक सिग्नल लाइट बंद रहने से हादसे हो चुके हैं। वह खुद दुर्घटना में बाल-बाल बचे हैं।

अब ऑनलाइन कंप्लेंट्स लिंक पर दर्ज होगी शिकायत

वहीं, अब नगर निगम की http://main.mcludhiana.gov.in/ वेबसाइट पर ऑनलाइन कंप्लेंट्स एंड ट्रेकिंग सिस्टम का लिंक दिया गया है, जिस पर नगर निगम से संबंधित आ रही समस्याओं की ऑनलाइन शिकायतें दर्ज करवाई जा सकेंगी। नई सुविधा पर शिकायतें अब सीधे पीएमआईडीसी के एम-सेवा पाेर्टल पर अपलोड होंगी। इसके अलावा वाॅट्सएप की भी ऑप्शन दी गई है, जिसके लिए लोगों को 8750975975 पर मिस्ड काॅल देनी होगी। इसके बाद आपके वॉट्सएप नंबर पर मैसेज आ जाएगा।

स्ट्रीट लाइटों की शिकायतें हल नहीं हुई हैं। निगम के उन अफसरों से जवाब तलब किया जाएगा, जिनके पास लाइट ब्रांच है। पेंडिंग पड़ी ऑनलाइन शिकायतों को हल कराएंगे।
-शाम सुंदर मल्होत्रा, सीनियर डिप्टी मेयर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें