पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:किचलू नगर में माइक्रो कंटेनमेंट जोन के पास पार्क में की पार्टी, वैक्सीनेशन कैंप में दूरी बनाना भूले लोग

लुधियाना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार को लगातार 7वें दिन 450 से अधिक केस आए। अप्रैल में अभी तक 3232 संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं, जिले में 11 माइक्रो कंटेनमेंट जोन हैं। इनमें से 8 माइक्रो कंटेनमेंट जोन शहर में हैं। यहां लापरवाही का आलम ये है कि न ही इन इलाकों में बैरिकेडिंग हुई। न ही कोई पुलिस मुलाजिम यहां तैनात रहता है। यही नहीं किचलू नगर के माइक्रो कंटेनमेंट जोन में पार्क में पार्टी हुई। रिशी नगर और महाराज नगर में भी बैरिकेडिंग तक देखने को नहीं मिली। आदेशों के मुताबिक माइक्रो कंटेनमेंट जोन में भी आवाजाही पूरी तरह बंद होनी चाहिए।

यही नहीं, वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंच रहे लोगों और कैंप आयोजकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान नहीं रखा। श्री रामशरणम् दरेसी की ओर से लगाए कैंप में एेसी लापरवाही देखने को मिली। सेहत विभाग के अधिकारियों के मुताबिक वैक्सीन की वेस्टेज नहीं हो रही। सिविल सर्जन डॉ. सुखजीवन कक्कड़ और डिप्टी डायरेक्टर और नोडल अफसर कोविड-19 डॉ.किरन आहलुवालिया ने बताया कि जिले में कोविड-19 की वैक्सीन की वेस्टेज नहीं हो रही। डॉ. कक्कड़ ने बताया कि एक वॉयल से 11 कई बार 12 तक भी वैक्सीन की डोज निकल रही है। एक वॉयल में पड़ी वैक्सीन 4 घंटे तक इस्तेमाल हो सकती है।

उधर, निजी अस्पतालों पर खास ध्यान दिया जा रहा है, ताकि मरीजों को समय पर इलाज मिल सके और मौतें भी कम हों। सरकार निजी अस्पतालों का आडिट करेगी। सूत्रों के मुताबिक कई मौतों को कोविड में डाला जा रहा था। वहीं, अब कई जिलों में माहिरों की टीम भी बनाई जाएगी, जो अस्पताल में जाकर कोविड-19 संक्रमण से होने वाली मौतों का आडिट करेगी। लुधियाना में जिले की अब तक की सबसे ज्यादा 1193 मौतें हो चुकी हैं।

इनफ्लूएंजा लाइक इलनेस के केस बढ़े, 415 में से 160 मामले आए

जिले में 474 संक्रमित पाए गए। इनमें से 415 मरीज लुधियाना के हैं, जबकि 59 मरीज बाहरी जिलों-राज्यों के हैं। बुधवार को 9 मरीजों की मौत हुई। इनमें से 4 मरीज लुधियाना के हैं। जबकि 300 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। बुधवार को आए संक्रमितों में बीवीएम किचलू नगर से 1 अध्यापक, 1 गर्भवती महिला, 3 सेहत कर्मियों, 1 कैदी की रिपोर्ट पॉजिटिव रही। पॉजिटिव मरीजों के संपर्क के 41 मरीज, ओपीडी के 129 मरीज पॉजिटिव रहे। वहीं, इनफ्लुएंजा लाइक इलनेस के 160 मरीज पॉजिटिव रहे। जिले के अब तक 37189 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। जबकि 33016 स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, 2980 एक्टिव केस हैं। एक्टिव केसों में 2192 होम आइसोलेशन में हैं। 43 मरीज सरकारी और 341 निजी अस्पताल में दाखिल हैं। 15 मरीज वेंटिलेटर पर हैं, इनमें से 6 मरीज लुधियाना के हैं।

5545 होम क्वारेंटाइन एक्टिव केस: जिले में 5545 एक्टिव होम क्वारेंटाइन केस हैं, जोकि अब तक के सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं। जिले के 4 मृतकों में से सराभा नगर के पुरुष (86), गिल रोड की महिला (67), गुरु नानक नगर के पुरुष (55) और समराला के पुरुष (66) की मौत हुई। इनमें से तीन मरीज हाइपरेटेंशन के मरीज थे। एक डायबिटीज और एक आर्टरी डिजीज से भी पीड़ित था।

11027 ने लगवाई वैक्सीन: 11027 लाभार्थियों ने वैक्सीन लगवाई। इनमें 5859 लाभार्थी 45-60 साल की उम्र के रहे। 4209 लाभार्थी 60 साल से ज्यादा के रहे। बुधवार को 6 सेहत कर्मियों और 40 फ्रंट लाइन वर्कर्स ने वैक्सीन लगवाई। जिले में अब तक 272603 लाभार्थी वैक्सीन लगवा चुके हैं। वीरवार को जिले में 62 वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाएंगे।

नियम तोड़ने वालों पर लेंगे एक्शन: डीसी
माइक्रो कंटेनमेंट जोन और वैक्सीनेशन कैंपों में अगर नियमों को तोड़ा जा रहा है तो हम उनके खिलाफ सख्त एक्शन लेंगे। हम सभी को संक्रमण को फैलने से रोकना है, लेकिन इस तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है। ऐसे में सभी को चाहिए कि कोविड-19 से बचाव के लिए नियमों का सख्ती से पालन करें। -वरिंदर शर्मा, डीसी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें