पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • 5.10 Km Approach Road Of Airport, 2346 Meter Boundary Wall Ready, Road, Apron, Parking Construction Tender Uploaded, Will Be Open On July 9

हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट:एयरपोर्ट की 5.10 किमी अप्रोच रोड, 2346 मीटर चारदीवारी तैयार, सड़क, एप्रन, पार्किंग निर्माण के टेंडर अपलोड, 9 जुलाई को होंगे ओपन

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम जल्द पूरा करने के लिए पीडब्ल्यूडी की तरफ से अब एयरपोर्ट के अंदर बनने वाली सड़कों, एप्रन, पार्किंग और टैक्सी-वे के निर्माण के लिए टेंडर अपलोड कर दिया गया है। विभाग द्वारा इसका टेंडर अब 9 जुलाई को ओपन किया जाएगा। जबकि 10 जुलाई को टेक्नीकल बिड ओपन होगी।

वहीं, एविएशन डिपार्टमेंट की तरफ से एयरपोर्ट की बिल्डिंग बनाने के लिए भी मंजूरी दी है, इसके लिए भी एडवांस में विभाग द्वारा अगले सप्ताह टेंडर लगा दिया जाएगा। इसकी पुष्टि विभाग के एसई राकेश गर्ग द्वारा की गई है। बता दें कि राज्य सरकार ने हलवारा एयरपोर्ट का निर्माण जल्द पूरा करने के लिए तीन विभागों को अलग-अलग जिम्मेदार सौंपी हैं।

साल के अंत तक पूरा हो जाएगा एयरपोर्ट का काम
इसी के चलते तय समय से पहले रायकोट मेन रोड से गांव एहतियाना जीजीएस मार्ग तक 5.10 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य मंडी बोर्ड ने पूरा कर दिया है, जबकि एयरपोर्ट की रिटेनिंग वॉल का निर्माण भी पीडब्ल्यूडी विभाग ने पूरा कर दिया गया है और गलाडा की तरफ से जमीन पहले ही एक्वायर करके दी गई थी।

गौर हो कि राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच एमओयू साइन हो चुका है और इसे लेकर एक जाॅइंट वैंचर कमेटी बनी है। इसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 51 फीसदी हिस्सेदारी और पंजाब सरकार गलाडा द्वारा 49 फीसदी की शेयरिंग है। उम्मीद जताई गई है कि इस साल के अंत तक काम पूरा हो जाएगा।
एयरपोर्ट की बिल्डिंग का निर्माण करने के लिए 45 करोड़ का एस्टीमेट तैयार
एयरपोर्ट के लिए पीडब्ल्यूडी ने लगभग 17 करोड़ का एस्टीमेट तैयार करते हुए सड़कें, एप्रन, टैक्सी-वे जहां तक जाने के लिए, गाड़ियों की पार्किंग साइट्स समेत एयरपोर्ट के अंदर होने वाले कामों को लेकर टेंडर लगाया है। इसके अलावा एयरपोर्ट की बिल्डिंग का निर्माण करने के लिए 45 करोड़ का एस्टीमेट तैयार किया गया है।

इसका टेंडर लगाने के लिए स्टेट एविशन की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है। जबकि एयरपोर्ट अथॉरिटी से डिजाइन की मंजूरी होनी बाकी है, लेकिन पीडब्ल्यूडी द्वारा समय रहते टेंडर प्रक्रिया पहले ही पूरी करेगा, ताकि समय की बचत हो सके।

मंडी बोर्ड ने 8.33 करोड़ खर्च कर बनाई सड़क
मंडी बोर्ड के एक्सईएन अमनदीप सिंह ने बताया है कि उनकी तरफ से रायकोट मेन रोड से गांव एहतियाना जीजीएस मार्ग तक 5.10 किमी सड़क का निर्माण पूरा किया जा चुका है। सिर्फ रोड फर्नीचर का काम बाकी है, जो इस महीने के अंत में पूरा हो जाएगा। इस पर 8.33 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।
पीडब्ल्यूडी ने 2.96 करोड़ से बनाई चारदीवारी
पीडब्ल्यूडी अधिकारी राकेश गर्ग ने पुष्टि की है कि एयरपोर्ट की चार दीवारी बनाने काम पूरा हो चुका है। उन्होंने ये भी बताया कि रिटेनिंग वॉल के पूरा होने के बाद अब एयरपोर्ट अथॉरिटी के अनुसार इस पर रंगरोगन किया जाएगा। चारदीवारी 2346 मीटर की है, इसे बनाने पर 2.96 करोड़ खर्च किए हैं।

खबरें और भी हैं...