वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे:सरकारी स्कूलों में 10 को करवाई जाएंगी गतिविधियां, सिर्फ स्टूडेंट्स ही नहीं पेरेंट्स और टीचर्स भी लेंगे हिस्सा

लुधियाना19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इसके लिए सरकारी स्कूलों में भी गतिविधियां करवाने के लिए हिदायतें जारी की हैं। इस दिवस को मनाने के लिए सिर्फ स्टूडेंट्स को ही एक्टिविटीज में हिस्सा नहीं लेना होगा, बल्कि पेरेंट्स-टीचर्स भी हिस्सा लेंगे। इसलिए केंद्र सरकार के मनोदर्पण एक्टिविटी पर भेजने के लिए कहा गया है। इसके अलावा स्कूल में भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गतिविधियां होंगी।

गौर हो कि कोविड-19 के कारण स्टूडेंट्स में भी मानसिक परेशानियां बढ़ी हैं। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने और इस बारे में उन्हें जागरूक करना जरूरी है। साथ ही पेरेंट्स को भी स्टूडेंट्स की समस्याओं को समझने और उन्हें हल करने के लिए प्रेरित किया जाना जरूरी है। इसी मकसद से ये दिवस मनाया जा रहा है।

मनोदर्पण पर एडवाइजरी भी पा सकते स्टूडेंट्स

मनोदर्पण साइकोलॉजिकल मदद के लिए शुरू किया गया है। इसमें स्कूल-कॉलेज स्टूडेंट्स के मानसिक स्वास्थ्य के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है। प्रैक्टिकल टिप्स भी स्टूडेंट्स हासिल कर सकते हैं। टीचर्स को स्टूडेंट्स को लाइफ स्किल्स के जरिए नई चीजें सीखाने, मजेदार एक्टिविटीज और किसी तरह की समस्या होने पर उसे पहचान कर मदद करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। पेरेंट्स को अपने बच्चों को समय देने के लिए कहा जा रहा है। इसके अलावा बच्चों की बात सुनने, उनके लिए रोल मॉडल बनने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...