पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सख्ती:एक अगस्त से सिंगल यूज प्लास्टिक बनाने बेचने पर बैन, आज से चेतावनी देगा निगम

लुधियाना2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्रवाई के लिए बनेगी स्पेशल टीम, जो सिर्फ इसी मुहिम पर करेगी काम

शहर में मंगलवार को हुई 163 मिलीमीटर बारिश से तकरीबन सभी सड़कों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। इन हालातों के बनने के पीछे सिंगल यूज प्लास्टिक का बड़ा रोल रहा है। सड़कों की रोड जालियों में ज्यादातर सिंगल यूज प्लास्टिक पाई गई, जिसके निकालने में निगम मुलाजिमों को काफी मशक्कत करनी पड़ी है। ऐसे में अब नगर निगम की तरफ से सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन करने के लिए घोषणा कर दी है।

निगम मेयर बलकार सिंह संधू ने कैंप ऑफिस में घोषणा की है कि 22 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक सिंगल यूज प्लास्टिक यूज करने वालों को अल्टीमेटम दिया जाएगा कि वे इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें। 1 अगस्त से निगम की ओर से लीगल एक्शन लिया जाएगा जिसके लिए जलद ही स्पेशल टीम का गठन किया जाएगा।

टीम में शामिल अफसर किसी भी अधिकारी से लेकर बड़े-बड़े नेताओं के दबाव की सिफारिश की परवाह किए बिना इस मुहिम को सफल बनाएंगे। मेयर संधू ने कहा कि वे भी सभी पार्षदों की एक बार मीटिंग बुलाएंगे और उन्हें भी अवगत करवाया जाएगा कि वे इस कार्य में कोई रुकावट नहीं बनेंगे।

नए एस्टीमेट में ग्रीन ग्रास पेवर वाली इंटरलॉकिंग टाइलें होंगी शामिल, आसानी से जमीन में रिसेगा पानी
मेयर बलकार सिंह संधू ने माना है कि शहर की हर सड़क में इस समय इंटरलॉकिंग टाइलें लगने से वो कंक्रीट में तब्दील होने लगी है। लेकिन मिले सुझाव के अनुसार अब इसमें बदलाव लाया जा रहा है। मेयर संधू ने कहा कि अब तब जितने भी काम इंटरलॉकिंग टाइल्स के पास हुए हैं, उसके बाद अब जो नए एस्टीमेट बनेंगे, उसमें सिर्फ यही प्रावधान रखा जाएगा कि सड़कों किनारे लगने वाली इंटरलॉकिंग टाइल्स ग्रीन ग्रास पेवर वाली लगाई जाएंगी।

इससे फायदा ये होगा कि ब्यूटीफिकेशन के अलावा सड़कों किनारे इनसे पानी जमीन में आसानी से रिस जाएगा। बाकी बीएंडआर ब्रांच के अधिकारियों के साथ इस मामले को लेकर भी मीटिंग करेंगे ताकि एस्टीमेट अब भी इंजीनियर की तरफ से बनाया जाए तो वह इस बात का मुख्य तौर पर ध्यान रखेंगे। एफएंडसीसी मीटिंग में बाकायदा इस प्रस्ताव को लाने के लिए मता डालने के लिए उन्होंने अधिकारियों को आदेश भी जारी किए हैं।

लोगों से अपील घर से थैला लेकर निकलें : मेयर
जनरल हाउस की मीटिंग में भी ये प्रस्ताव लाया गया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने को नोटिफिकेशन जारी किया जाए। इसके तहत अब हमने फैसला लिया है सरकार ने जो सिंगल यूज प्लास्टिक बैन किया है, उस पर 1 अगस्त से सीधे एक्शन लिया जाएगा। इस मुहिम को सफल बनाने के लिए पीपीसीबी का सहयोग लें। इस दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक बनाने और बेचने वाले दोनों पर तय नियमों अनुसार कानूनी कार्रवाई होगी। लोगों से अपील है कि घर से जब भी कोई सामान लेने निकलें तो वह साथ में घर से ही खुद का थैला लेकर निकलें और सिंगल यूज प्लास्टिक का बायकाॅट करें ताकि इस मुहिम को पूरी तरह से सफल बनाया जा सके-बलकार सिंह संधू, मेयर

खबरें और भी हैं...