पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रोसेसिंग और फूड इंजीनियरिंग:कैनोला तेल तैयार कर बेच सकते हैं युवा, एक घंटे में 3500 तक मुनाफा संभव

लुधियाना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 150 रुपए लीटर बिकने वाला कैनोला तेल तैयार कर लोकल मार्केट में बेचने के लिए गांव के युवाओं को पीएयू कर रहा प्रेरित, ट्रेनिंग भी दी जा रही

कोविड के दौर में हर कोई सेहतमंद रहने और इम्युनिटी बनाए रखने की बात कर रहा है। वहीं, इस मुश्किल दौर में कई लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद लोग सेहत का ख्याल रखने की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। वहीं, कई युवा रोजगार के नए मौके भी तलाश रहे हैं। ऐसे में पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के प्रोसेसिंग और फूड इंजीनियरिंग विभाग ने गांवों के युवाओं को ऐसा काम करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, इससे न सिर्फ रोजगार के साधन खुलेंगे, बल्कि मुनाफा भी अधिक होगा। कम जगह में ही कुछ देर के लिए काम किया जाए तो भी लाभ हो सकता है।

युवाओं को विभाग 10 फीट लंबे और 10 फीट चौड़े कमरे में तेल निकालने की मशीनरी स्थापित करने की ट्रेनिंग दे रहा है। इसमें भी खासतौर से वो कैनोला तेल निकालने के बारे में प्रेरित किया जा रहा है। सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते कैनोला के बीजों से तेल निकालने के अलावा इससे निकलने वाले व्यर्थ का इस्तेमाल जानवरों के चारे में किया जा सकता है। अगर सिर्फ 1 घंटे भी काम किया जाए तो सारे खर्चे निकालने के बाद भी 3500 रुपए का मुनाफा कमाया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...