• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • CM Bhagwant Singh Mann Demands From The Central Government, Martyr Kartar Singh Sarabha Should Be Given The Status Of National Martyr

CM भगवंत सिंह मान पहुंचे गांव सराभा:भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव, लाला लाजपत राय और करतार सिंह सराभा को भारत रत्न देने की मांग

लुधियाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा और अन्य महान शहीदों को भारत रत्न अवॉर्ड देने की मांग की। वहीं, उन्होंने केंद्र से मांग की कि शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा दिया जाए।

भगवंत मान यहां शहीद करतार सिंह सराभा के शहादत दिवस के अवसर पर शहीद के पैतृक गांव में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में शामिल होने आए हैं। मुख्यमंत्री मान ने कहा कि शहीद भगत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा, शहीद राजगुरू, शहीद सुखदेव, लाला लाजपत राय और अन्यों को भारत रत्न अवॉर्ड देने से इस अवॉर्ड की शोभा और बढ़ेगी।

शहीद करतार सिंह सराभा के चरणों में नतमस्तक होते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान।
शहीद करतार सिंह सराभा के चरणों में नतमस्तक होते हुए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान।

शहीद अवॉर्ड के असली हकदार
उन्होंने कहा कि यह महान शहीद इस अवॉर्ड के असली हकदार हैं, क्योंकि उन्होंने देश को विदेशी गुलामी की जंजीरों से मुक्त करवाने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की कि इन महान शहीदों को यह अवॉर्ड दिया जाए। भगवंत मान ने शहीद करतार सिंह सराभा को राष्ट्रीय शहीद का दर्जा देने की मांग करते हुए कहा कि राज्य सरकार इस मसले को केंद्र सरकार के समक्ष उठाएगी।

मोहाली एयरपोर्ट को नाम भगत सिंह के नाम पर
मुख्यमंत्री मान ने कहा कि राज्य सरकार की अथक कोशिशों से मोहाली हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा गया। केंद्र सरकार ने इस सम्बन्धी पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भगवंत मान ने आगे कहा कि हवाई अड्डों, यूनिवर्सिटियों और अन्य संस्थाओं के नाम इन शहीदों के नाम पर रखना शहीदों की विरासत को लंबे समय तक कायम रखने के लिए काफी अहम है।

सराभा ‘स्कूल ऑफ ऐमिनेंस’ के तौर पर विकसित
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार शहीदों द्वारा देखे गए सपनों के मुताबिक समाज के हरेक वर्ग के कल्याण और पंजाब की तरक्की एवं खुशहाली के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने उम्मीद अभिव्यक्त की कि इस सिविल एयर टर्मिनल से राज्य ख़ासकर लुधियाना जि़ले की आर्थिक तरक्की को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने गांव सराभा में स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल को ‘स्कूल ऑफ ऐमिनेंस’ के तौर पर विकसित करने का ऐलान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, जिससे युवाओं की बेमिसाल ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि ‘खेडां वतन पंजाब दियां’ इस दिशा में सार्थक प्रयास है और यह खेल गुरुवार को लुधियाना में खत्म हो रहे हैं।