लुधियाना में 126 एक्टिव कोरोना केस:ओमिक्रॉन वैरिएंट का फैलाव अधिक, प्रशासन की अपील- ज्यादा से ज्यादा बूस्टर डोज लगवाएं

लुधियाना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

पंजाब के शहर लुधियाना में कोविड के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मौजूद रिपोर्ट के मुताबिक, शहर में 126 एक्टिव केस हैं। वहीं संक्रमण दर 0.65 प्रतिशत है। अभी तक जितने मरीज जिले में मिले हैं, उनमें ओमिक्रॉन वैरिएंट ही पाया जा रहा है।

इससे जाहिर है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट शहर में फैलना शुरू हो गया है। जिले में सोमवार को कोरोना के नए 17 संक्रमित मरीज मिले। सभी मरीज लुधियाना से संबंधित हैं। एक्टिव मरीजों में 122 मरीज होम आइसोलेशन में और 4 मरीज अस्पतालों में दाखिल हैं।

वैक्सीनेशन होने के कारण ओमिक्रॉन वैरिएंट के हलके लक्षण ही लोगों में दिख रहे है। लुधियाना में आज तक 110145 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिल चुकी है। इन मरीजों में 107721 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं मरने वालों की संख्या 2285 हो चुकी है।

पहली डोज लगवाने वाले 100 फीसदी पार

लुधियाना में कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज लगवाने वाले लोगों की संख्या 100 फीसदी पार हो चुकी है। लोग कोविड के खिलाफ जागरूक हो चुके हैं। दूसरी डोज लगवाने वाले 80 फीसदी तक ही पहुंचे हैं। वहीं 15 से 17 वर्ष वाले 38 फीसदी किशोरों ने ही वैक्सीन लगवाई है। अब तक जिले में 33,82,479 ने पहली और 24,62,910 ने दूसरी डोज लगवाई है। सेहत विभाग कोविड की दूसरी डोज और बूस्टर डोज लगवाने के लिए लोगों को जागरूक करेगा।

लोग अभी भी लापरवाह

सरकार की गाइड लाइन के बावजूद लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं। वहीं लगातार दुकानों में बिना मास्क लगाई लोगों की भीड़ एकत्रित होकर खरीदारी कर रही है। सरकारी दफ्तरों, सार्वजनिक स्थलों आदि पर भी लोग बिना मास्क के ही घूम रहे हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सिविल अस्पताल में लोग बिना सावधानी बरते एक दूसरे के संपर्क में आ रहे हैं।