समय से पहले आ सकती है सर्दी:दिन का 310 तो रात का पारा 19 डिग्री, रातें होने लगीं अभी से ठंडी

लुधियाना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • वेदर अपडेट- 17 अक्तूबर को बदल सकता है मौसम, बारिश होने की संभावनाएं

माॅनसून के विदा हाेते ही अब माैसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलने लगा है। दिन के समय माैसम साफ रहने के चलते पारा 31 से 32 डिग्री रहने पर गर्मी का एहसास है, हालांकि ये सामान्य से 2 डिग्री नीचे आ चुका है। जबकि रात में पारा दिन के मुकाबले 11 से 12 डिग्री की गिरावट लेते हुए 19 डिग्री पर रिकाॅर्ड हाेने लगा है, जिससे रातें अभी से ही ठंडी होनी शुरू हो चुकी हैं। जबकि ऐसा मौसम अक्सर अक्तूबर के आखिरी सप्ताह में ही देखने को मिलता है।

अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम, वेस्टर्न डिस्टरबेंस से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले पांच दिनों में बड़ा बदलाव ये भी देखने को मिलने वाला है कि एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने जा रहा है, जिसके असर से 17 अक्तूबर को आसमान में बादल छाएंगे और गर्जना के साथ हल्की बारिश की संभावनाएं भी बनती नजर आ रही हैं। आईएमडी चंडीगढ़ के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने ये भी स्पष्ट किया है कि अगर वेदर सिस्टम लगातार बनते रहे तो सर्दी के सीजन की सामान्य तारीख 15 नवंबर से पहले भी हो सकती है।

बढ़ा प्रदूषण

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अनुसार लुधियाना में एयर क्वालिटी इंडेक्टस 156 पाॅइंट रिकाॅर्ड हुआ है। एेसा मौसम सांस, दमा और हार्ट से संबंधित मरीजों के लिए खतरनाक माना गया है। पराली जलाने की घटनाओं के चलते हवा में प्रदूषण की मात्रा भी रोजाना बढ़ती जा रही है। लुधियाना में अब तक कुल 74 खेतों में पराली जलाए जाने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

खबरें और भी हैं...