पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना ने ली जान:गडवासू के पूर्व वेल्फेयर अफसर डॉ. दर्शन सिंह की मौत; कई पंजाबी फिल्मों और थियेटर में भी काम कर चुके हैं सिंह

लुधियाना19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. दर्शन सिंह। - Dainik Bhaskar
डॉ. दर्शन सिंह।
  • सरकारी स्कूलों में केस आने जारी; 40 नए मामले, 3 मौतें; 45 मरीज डिस्चार्ज

गडवासू के पूर्व वेल्फेयर अफसर डॉ. दर्शन सिंह बड़ी (68) की कोरोना से मौत हो गई। वहीं, गालिब कलां में पॉजिटिव केस आने का सिलसिला नहीं थम रहा। शनिवार को भी स्कूल के 15 साल का छात्र रहा। अब तक इस स्कूल के 26 स्टूडेंट्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है, जोकि सबसे ज्यादा है। वहीं, सरकारी प्राइमरी स्कूल दशमेश ए की अध्यापिका की रिपोर्ट पॉजिटिव है। बताया जा रहा है कि उनके परिवार के सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव थी। शनिवार को वो स्कूल नहीं आई थीं।

डिप्टी डीईओ कुलदीप सिंह ने बताया कि स्कूल के सभी टीचर्स-स्टूडेंट्स की सैंपलिंग होगी। उधर, शनिवार को जिले में 40 नए संक्रमित पाए गए। इनमें से 32 मामले लुधियाना और 8 बाहरी जिलों-राज्यों से जुड़े हैं। जबकि 3 मरीजों की मौत हुई। इनमें से 2 मरीज लुधियाना, 1 अमृतसर से संबंधित है। 45 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

गत दिनों पॉजिटिव आए एमएलए कुलदीप सिंह वैद भी होम आइसोलेशन में हैं। उनके पारिवारिक सदस्यों के अलावा गनमैन और नजदीकी लोगों की सैंपलिंग की गई। लुधियाना के अब तक 26040 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। इनमें से 24670 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 1011 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है। अन्य जिलों व राज्यों से अब तक 3968 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। जबकि 28 एक्टिव केस हैं और 483 मरीजों की मौत हो चुकी है।

डॉ. दर्शन बड़ी का पंजाबी फिल्मों और थियेटर में भी बड़ा नाम

डॉ. दर्शन न सिर्फ गडवासू में बतौर वेल्फेयर अफसर रहे हैं। बल्कि पंजाबी फिल्मों और थिएटर में भी उनका बड़ा नाम था। यही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर के कबड्डी के कमेंटेटर भी थे। वो लंबे समय से कोविड से पीड़ित थे और डायबिटीज के भी मरीज थे। उनकी सिविल अस्पताल में मौत हुई। डॉ. दर्शन ने पंजाबी किस्सा कविता में अपनी पीएचडी की थी और म्यूजिक में ग्रेजुएट थे। आकाशवाणी जालंधर में वो गायकी कर अपनी आवाज का जादू भी बिखेरते रहे। यूनिवर्सिटी में 10 साल तक वेल्फेयर अफसर के पद पर रहे।

उन्होंने डायरेक्टर हरपाल टिवाणा, ओम पुरी, राज बब्बर, गिरिजा शंकर, सरदार सोही और गुरदास मान के साथ भी काम किया। वहीं, लुधियाना में पंजाबी भवन की स्थापना में भी उन्होंने काफी काम किया। डॉ. दर्शन ने शादी नहीं की। वे अपनी कमाई जरूरतमंद बच्चों को तोहफे और उनकी जरूरत का सामान उपलब्ध करवाने में ही खर्चते थे। स्व. जगदेव सिंह जस्सोवाल के साथ उन्होंने प्रो. मोहन सिंह मेले के संचालन में भी काम किया। उनका अंतिम संस्कार पैतृक गांव बड़ी में ही किया गया। धुरी रोड पर बड़ी गांव के गुरुद्वारा साहिब में 14 फरवरी को अंतिम अरदास होगी।

जनवरी से अब तक 10 स्कूलों के 31 टीचर्स आ चुके पॉजिटिव

जनवरी-फरवरी में इस साल अब तक 10 स्कूलों के 31 टीचर्स पॉजिटिव आ चुके हैं। इनमें गालिब कलां के 14, सिधवां बेट के 1, दाखा के 1, भमाल के 2, मंडियानी के 2, गिद्दड़विंडी के 5, चेत सिंह नगर के 1, दशमेश ए के 1, मुंडियां के 3, घास मंडी के 1 टीचर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव रही है। फिर भी डीईओ राजिंदर कौर ने सेहत विभाग के साथ इस संबंध में कोई मीटिंग नहीं की जा रही है।

जिला एपिडिमोलॉजिस्ट डॉ. रमेश ने बताया कि शुक्रवार को मीटिंग बुलाई गई थी, लेकिन डीईओ वीसी में व्यस्त होने के कारण आ नहीं सकी। शनिवार को भी शाम तक उनकी तरफ से संपर्क नहीं किया गया है। वो दोबारा मीटिंग की कोशिश करेंगे। गौर हो कि सेहत विभाग ने शिक्षा विभाग के लिए माइक्रो प्लान तैयार किया था। इसे लेकर दोनों विभागों की तरफ से चर्चा की जाएगी।

3000 में से 536 ने लगवाए टीके, आज नहीं होगी वैक्सीनेशन

शनिवार को 536 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। जबकि लक्ष्य 3000 का था। शनिवार को सिर्फ 17.86 फीसदी की ही वैक्सीनेशन हो सकी है। अब तक 19118 लाभार्थियों ने वैक्सीन लगवाई है। 41257 ने वैक्सीन लगवानी थी। अब तक 46.33 फीसदी का लक्ष्य पूरा हो सका है। शनिवार को हुई वैक्सीनेशन में 482 फ्रंटलाइन वर्कर रहे। जबकि 54 हेल्थ केयर वर्कर शामिल रहे। 8 वैक्सीनेशन साइटों पर 2800 फ्रंटलाइन वर्करों और 200 हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जानी थी।

दोनों विभागों में नोडल अफसर के जरिए करवाएंगे मीटिंग : डीसी

सेहत विभाग ने अभी तक ये मामला मेरे ध्यान में नहीं लाया है। अगर ऐसी बात है तो मैं नोडल अफसर एडीसी संदीप कुमार के जरिए सेहत और शिक्षा विभाग की मीटिंग करवा दूंगा। अब हम शेड्यूल के अनुसार सैंपलिंग करवा रहे हैं। -वरिंदर शर्मा, डीसी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें