पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कानून-व्यवस्था:डीजीपी के निर्देश, अब एसीपी-एसएचओ नहीं छोड़ पाएंगे स्टेशन, 24 घंटे अपने इलाकों में रहेंगे

गगनदीप रत्न | लुधियाना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात को घरों में चले जाते हैं अधिकारी, इसलिए मेनटेन नहीं होती कानून-व्यवस्था, तत्काल प्रभाव से लागू करें सीपी-एसएसपी, रात को करें स्पेशल चेकिंग

दफ्तरों-थानों से फरलो मारने वाले एसीपी (डीएसपी) और एसएचओ की अब खैर नहीं। डीजीपी दिनकर गुप्ता ने इसे लेकर सख्त आदेश जारी किए हैं। इसके बाद हर अफसर और एसएचओ स्टेशन छोड़कर नहीं जा पाएगा। ऐ सी कानून-व्यवस्था को मेनटेन करने और क्राइम रेट में कमी लाने के लिए किया गया है। डीजीपी के इस आदेश के बाद पुलिस विभाग में उथल-पुथल मची है और अब स्टेशन कैसें छोड़ें, इसके रास्ते खोजने में जुट गए हैं। हालांकि इसके लिए हल जिले में एक टीम बनाने के निर्देश हैं, जोकि इन सभी अफसरों के कामकाज और मौजूदगी की जांच करेंगे। डीजीपी की तरफ से इंटरनल तौर पर आदेश जारी किए गए हैं।

आला अफसरों के पास पहुंच रही थी एसीपी-एसएचओ के थानों से गायब रहने की शिकायतें, फिर हुआ एक्शन

विभागीय सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों में चंडीगढ़ में अफसरों के पास कुछ जिलों की शिकायतें पहुंची हैं कि वहां के एसीपी और एसएचओ ज्यादातर समय थानों से गायब रहते हैं। लोगों से मिलने या मौका देखने का भी समय उनके पास नहीं होता। ये हालात रात को ज्यादा होते हैं। इन जिलों में लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, बठिंडा भी शामिल हैं। लिहाजा इस लापरवाही को देखते हुए अधिकारियों ने निर्देश जारी कर दिए। हालांकि यह आदेश 26 जनवरी पास होने के मद्देनजर जारी किया गया है।

हर जिले में बनेगी सीक्रेट टीम: अफसरों पर नजर रखने के लिए हर जिले लेवल पर टीम बनाने की तैयारी की जा रही है। इसमें एडीसीपी-एसपी स्तर के अफसर शामिल होंगे। अपनी नाइट ड्यूटी के दौरान शहर में नाकाबंदी के साथ वो एसीपी-एसएचओ के कामकाज पर भी नजर रखेंगे कि उन्होंने स्टेशन छोड़ा या नहीं। इसकी रिपोर्ट रोज के रोज सीपी-एसएसपी को दी जाएगी।

ये हैं निर्देश: डीजीपी के आदेश में लिखा है कि देखने में आया है कि सब-डिवीजन के एसीपी (डीएसपी) और थानों के एसएचओ अपने स्टेशन को छोड़कर इधर-उधर ही रहते हैं। ये हालात रात को ज्यादा होते हैं। लिहाजा इसे देखते हुए और कानून-व्यवस्था को मेनटेन करते हुए पंजाब के सभी एसीपी और एसएचओ को सख्त निर्देश दिए जाते हैं कि वो अपने स्टेशन को किसी हालात में भी नहीं छोड़ेंगे। अगर वो छुट्टी पर हैं, तो बात अलग है। तब ये लागू नहीं होगा, लेकिन अॉन ड्यूटी कोई कहीं और हुआ तो उसपर सख्त एक्शन लिया जाएगा। सभी आईजीपी-डीआईजी और सीपी-एसएसपी इसे तुरंत प्रभाव से लागू करें और अफसरों को सख्त निर्देश दें। ये आदेश तक मानने होंगे, जब तक अगले निर्देश जारी न किए जाएं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser