• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Election Commission In Preparations For Punjab Assembly Election, Candidates Will Be Able To Spen Only 30.80 Lakhd On Election

पंजाब विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटा चुनाव आयोग:30.80 लाख ही खर्च कर सकेंगे उम्मीदवार, पोलिंग बूथों की भी बढ़ाई जाएगी संख्या; मध्यप्रदेश से आएंगी EVM

लुधियाना।3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। आयोग ने उम्मीदवार की चुनाव में खर्च की जाने वाली राशि 30.80 लाख रुपए निर्धारित कर दी गई है। उम्मीदवार के खर्च पर चुनाव आयोग की खास नजर रहेगी। इसके अलावा कोरोना का असर चुनाव पर भी पड़ने वाला है और इसके लिए कई तरह के बंदोबस्त किए जा रहे हैं। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर चुनाव आयोग और सेहत विभाग के बीच मीटिंग हो चुकी है। राज्य में इस बार पोलिंग बूथों की संख्या बढ़ाई जाएगी, ताकि ज्यादा भीड़ न जुटे। इसके अलावा चुनाव के लिए इस बार EVM मशीने मध्यप्रदेश से मंगवाईं जाएंगी।

चंडीगढ़ में हुई पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू ने जानकारी देते हुए बताया है कि चुनावों में सबसे बड़ा खतरा कोरोना का है और इससे निपटने के लिए हम हर तरह से बंदोबस्त में लगे हुए हैं। हम अपने स्तर पर PPE किट, मास्क, सैनेटाइजर और साबुन खरीद रहे हैं और इसे हर पोलिंग पर इसे उपलब्ध करवाया जाएगा। उनकी ओर से इस संबंधी पंजाब सरकार में सेहत सचिव से बैठक की है और यह बैठकें अब लगातार जारी रहेंगी। सरकार से कहा गया है कि वह कोशिश करें कि चुनाव से पहले पहले 100 फीसदी वैक्सीनेशन हो जाए। सेहत विभाग अधिकारियों को कहा गया है कि अभी घर-घर जाकर वोट बनाने, शोध करने समेत अन्य कामों में लगे बीएलओ को प्राथमिकता पर वैक्सीन लगवाई जाए।

मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू पंजाब विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर जानकारी देते हुए।
मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू पंजाब विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर जानकारी देते हुए।

बढ़ेगी पोलिंग बूथों की संख्या, बूथ पर मत किए कम
कोरोना के देखते हुए यह बड़ा फैसला लेते हुए पोलिंग बूथों की संख्या को बढ़ा दिया गया है। इस बार पंजाब में लगभग 24689 पोलिंग बूथ होंगे। जिन पोलिंग बूथ पर 1200 से ज्यादा वोट हैं, वहां से वोट काटकर नए पोलिंग बूथ बना दिए गए हैं। इसलिए कुछेक जगहों पर पोलिंग बूथ के नंबर बदल सकते हैं और जगह भी तब्दील हो सकती हैं।

मध्यप्रदेश से आएंगी EVM, राजनेता करेंगे चेक
मुख्य चुनाव अधिकारी ने जानकारी दी है कि इस बार मध्यप्रदेश से ईवीएम मशीन आ रही हैं। इनके आते ही पहले इसकी फिजीकल चेकिंग होगी, इसके बाद इन पर वोट डालकर भी देखे जाएंगे। दस फीसदी मशीनों पर इस प्रक्रिया को किया जाता है। हर मशीन पर 1000 वोट डालकर चेक किए जाते हैं और राजनीतिक पार्टियां के नुमाइंदों को भी चेक करवाए जाते हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी की तरफ से इन ईवीएम को सुरक्षित कहा है।

खबरें और भी हैं...