पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:पहली बार एक दिन में सर्वाधिक 27 मौतें, 15 दिन में ही 195 मरीजों की गई जान; 505 पॉजिटिव केस

लुधियाना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कंटेनमेंट जोन दुर्गापुरी में हटाई गईं रस्सियां।

कोरोना एक बार फिर हावी हो रहा है। मंगलवार को 27 मरीजों की मौत हुई। इसमें जिले के 19 मरीज शामिल हैं। बाकी मृतक बाहरी जिलों-राज्यों से हैं। इससे पहले 31 अगस्त को जिले में 25 मौतें हुई थी। सितंबर 15 दिन में जिले के 195 मरीजों की मौतें हो चुकी हैं। वहीं, 505 केस भी सामने आए। 28 दिनों बाद 500 से ज्यादा केस आए हैं। इससे पहले 18 अगस्त को 509 केस आए थे। जिले से 438 केस और दूसरे जिलों-राज्यों से 67 केस आए हैं।

वहीं, मंगलवार को जिले से संबंधित मृतकों का आंकड़ा भी 600 पार हो गया। अब तक लुधियाना के 608 लोगों की मौत हो चुकी है। सूबे की कुल मौतों का 24.18% हिस्सा सिर्फ लुधियाना से संबंधित है। जिले में मौत का दर 4.3% है। जिले में कुल पॉजिटिव 14622 हैं। इसमें से 2021 एक्टिव केस हैं। 11990 स्वस्थ हो चुके हैं। 252 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। वहीं, 49 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। 4991 सैंपल्स लिए गए। 1734 सैंपल्स की रिपोर्ट आनी बाकी है।

15 वर्षीय लड़के की भी मौत

जिले के 19 मृतकों में 14 पुरुष और 5 महिलाएं हैं। 13 मरीज डायबिटीज, 6 मरीज हाइपरटेंशन, 2 टीबी मरीज, 1 हेड इंजरी का केस यही नहीं, मौतों में प्रेम नगर लोहारा के 15 साल के लड़के की भी सिविल अस्पताल में मौत हुई। इसके अलावा चंद्र नगर से महिला (75), रिशी नगर से पुरुष (60), अग्र नगर से पुरुष (78), रिशी नगर से महिला (90), शहीद करनैल सिंह नगर से पुरुष (56), जनता कॉलोनी से पुरुष (67), मुल्लांपुर से पुरुष (44), खन्ना से पुरुष (55), महिला (64), कलगीधर से पुरुष (65), शिमलापुरी से पुरुष (35), अमरगढ़ से पुरुष (53), बस्ती जोधेवाल से महिला (82), वाल्मीकि नगर से महिला (53), आदर्श नगर से पुरुष (67), बोपाराय खुर्द से पुरुष (60), दोराहा से पुरुष (77), जालंधर बाईपास से पुरुष (80)की मौत हुई। 2 फतेहगढ़ साहिब से, 1 फिरोजपुर, 1 संगरूर, 1 मोगा, 1 होशियारपुर और 2 हरियाणा से संबंधित रहीं।

12 हेल्थ वर्कर संक्रमित

पॉजिटिव आए केसों में 12 हेल्थ केयर वर्कर, 5 गर्भवती महिलाओं, 2 पुलिस मुलाजिमों और 2 कैदियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पॉजिटिव मरीजों के संपर्क के 27 लोग, ओपीडी के 145 केस, इनफ्लुएंजा लाइक इलनेस के 120 केस, एसएआरआई के 5 केस पॉजिटिव रहे।

दुर्गापुरी नाम का कंटेनमेंट: लोग घूम रहे, दुकानें खुलीं

सोमवार को सेहत महकमे और पुलिस विभाग की टीमों ने हैबोवाल दुर्गापुरी इलाके की 17 गलियां एक साथ सील कर दी गई थी। इसे पहले तो रस्सियां लगाकर एकाएक बंद कर दिया गया। लेकिन कुछ ही घंटे में रस्सियां भी हट गईं। आवाजाही भी शुरू हो गई और दुकानें भी खुल गईं। नियमों के मुताबिक कंटेनमेंट इलाके में सिर्फ जरूरत की दुकानें ही खुल सकती हैं। वहीं, घर-घर सर्वे के अलावा कॉन्टेक्ट ट्रैकिंग, ट्रेसिंग और बफर जोन में भी सर्वे किया जाता है। दुकानदार गगनदीप ने बताया कि इलाके में न ही कोई सेहत महकमे न ही पुलिस की कोई टीम आई। वहीं, आवाजाही पहले ही की तरह चल रही है।

लापरवाही, स्लिप पर लिखा पॉजिटिव, मैसेज मिला निगेटिव का

खेड़ी गांव के सोमनाथ गर्भवती पत्नी का ऑपरेशन कराने के लिए सोमवार को सिविल अस्पताल पहुंचे। सोमनाथ ने बताया कि उन्हें मंगलवार का समय दिया गया था। मंगलवार सुबह को उनकी पत्नी के सैंपल लिए गए, लेकिन सैंपल में गड़बड़ी की बात कहकर सैंपल दोबारा से लिया गया। इसके बाद उन्हें स्लिप पर लिखकर दिया गया कि उनकी पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दोपहर करीब 1.15 बजे ऑपरेशन हुआ। इसके बाद उनकी पत्नी को आइसोलेट कर दिया गया, लेकिन शाम 5.30 बजे उन्हें एसएमएस आया कि रिपोर्ट निगेटिव है। उन्होंने इस बारे में पहले वॉर्ड में मौजूद स्टाफ से बात की, लेकिन उन्होंने उन पर बदतमीजी से बात करने का आरोप लगा दिया। शाम को उन्होंने एसएमओ को भी इस बारे में बताया, लेकिन उन्होंने दोबारा से सैंपल करवाने की बात कह दी। जबकि उनकी पत्नी के पहले ही दो बार सैंपल लिए गए हैं। एसएमओ डॉ. अमरजीत कौर ने कहा कि डॉक्टर्स ने रिपोर्ट की पूरी तरह से जांच के बाद ही पॉजिटिव लिखा जाता है। आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट काउंटर चेक करने के बाद दी जाती है। पहले कंप्यूटर ऑपरेटर देखता है फिर डॉक्टर खुद चेक करके ही लिखता है।

मैसेज भेजने में हो रही गड़बड़ी: सिविल सर्जन

हम सिर्फ लैब की रिपोर्ट को ही सही मानते हैं। लैब की रिपोर्ट में अगर मरीज पॉजिटिव है तो पॉजिटिव बताया जाएगा। निगेटिव है तो निगेटिव बताया जाएगा। मोबाइल पर आ रहे मैसेज में कई बार गड़बड़ी मिली है। हमें पहले भी इस तरह की शिकायत मिली है। ये स्टेट लेवल की ओर से ही हल किया जा सकता है। -डॉ. राजेश बग्गा, सिविल सर्जन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें