मॉनसून की विदाई:4 माह में सालभर का कोटा पूरा, 200 एमएम सरप्लस बारिश

लुधियाना15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 30 सितंबर तक 761 एमएम बारिश, अब अगले 7 दिन मौसम खुश्क रहने के आसार, रात में गिरेगा पारा

एक बार फिर से साल 2019 के बाद मॉनसून की विदायगी देरी से हुई। इस बार मॉनसून 17 दिन पहले ही दस्त दे चुका था। इसका फायदा ये हुआ कि 1 जून से 30 सितंबर तक शहर में बादल जमकर बरसे। 761 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, जोकि सामान्य से 200 एमएम सरप्लस है। वहीं, सालभर की बारिश का आंकड़ा भी इन 4 माह में ही पूरा हो गया।

मौसम महकमे ने घोषित कर दिया है कि अब मॉनसून की विदायगी हो चुकी है। अब बारिश अगले हफ्ते तक नहीं होगी। दिन में धूप निकलेगी और रात के समय पारा अब धीरे-धीरे गिरेगा। बता दें कि मॉनसून सीजन में अकसर ये देखने को मिला है कि जब-जब ये समय से पहले दस्तक देता है, तब-तब जिले में अच्छी बारिश होती रही है।

इस बार बने नए रिकॉर्ड, दिन-रात के पारे में .6 का ही बचा था अंतर

मॉनसून सीजन में इस बार जुलाई-अगस्त लगभग सामान्य बारिश से कम ही रहा, लेकिन सितंबर में जहां बारिश कम रिकॉर्ड हाेती है। वहीं, इस बार सामान्य के मुकाबले काफी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हो चुकी है। इसके चलते जहां पहले सामान्य के आसपास ही बारिश का आंकड़ा अगस्त तक रहा, वो सितंबर की बारिश के कारण सरप्लस हो गया था। मौसम महकमे के अनुसार इस बार देखने को मिला कि पहली बार दिन-रात के पारे में सितंबर के महीने में महज .6 का ही अंतर आया। वहीं, सितंबर में वहीं, 26 सालों के बाद सितंबर महीने में ही सिर्फ 300 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई थी। वहीं, इस सीजन में जुलाई में 50 सालों की दूसरी सबसे बड़ी बारिश 163.6 एमएम रिकॉर्ड हुई।

खबरें और भी हैं...