पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Ghalib Kalan Infection Spread In School, Death Of Teacher From Kovid, Election Duty Of Positive And Retired Teachers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:गालिब कलां स्कूल में फैला संक्रमण, वहीं कोविड से टीचर की मौत, पॉजिटिव व रिटायर शिक्षकों की लगाई चुनावी ड्यूटी

लुधियाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चुनावी ड्यूटी की लिस्ट में मरने व रिटायर होने वाले अध्यापक का नाम शामिल है। - Dainik Bhaskar
चुनावी ड्यूटी की लिस्ट में मरने व रिटायर होने वाले अध्यापक का नाम शामिल है।
  • बिना पीपीई किट पहने ले रहे हैं सैंपल, संक्रमण फैलने का खतरा

प्रदेश में लॉकडाउन खुलने के बाद स्कूलों में सबसे बड़ी कोरोना चेन बनकर उभरे गालिब कलां सरकारी स्कूल में एक टीचर की मौत हो चुकी है, 14 टीचर व 24 स्टूडेंट्स मिलाकर 38 संक्रमित हो चुके हैं। तीन इलाकों को माइक्रोकंटेनमेंट जोन घोषित किया जा चुका है, मगर अभी भी न तो प्रशासन और न ही सेहत विभाग गंभीर है।

सेहत विभाग ने इस स्कूल के बच्चों व माइक्रोकंटेनमेंट जोन के लोगों की जांच के लिए अपनी टीम गांव के सब हेल्थ सेंटर में बैठा दी, लेकिन खुद सेहत कर्मी ही बिना पीपीई किट के सैंपल ले रहें हैं। वहीं, प्रशासन की तरफ से इसी स्कूल के अध्यापकों की नगर कौंसिल चुनाव में ड्यूटी लगा दी।

जिसमें 7 दिन पहले कोरोना से मरी इसी स्कूल की अध्यापक, 4 दिन पहले पॉजिटिव आए टीचर(जो अभी होम आइसोलेट है) के अलावा 2 साल पहले इसी स्कूल से रिटायर हो चुके व अब विदेश में रह रहे अध्यापक कर्मजीत सिंह का भी नाम शामिल है। इतना ही नहीं इस स्कूल से 50 कदम दूर गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल गालिब कलां को न ही बंद किया गया और न ही यहां के स्टाफ व स्टूडेंट्स की सैंपलिंग की गई। जबकि यहां भी उन्हीं स्टूडेंट्स के भाई-बहन पढ़ रहे हैं।

गालिब कलां का एक स्टूडेंट, मुंडियां के एक टीचर समेत कुल 39 नए पाॅजिटिव, 5 मौतें

शनिवार को जिले में 39 नए संक्रमित पाए गए। इनमें 32 लुधियाना और 7 दूसरे जिलों व राज्यों से संबंधित हैं। 5 मरीजों की मौत हुई। इनमें से 3 मरीज लुधियाना के हैं। जबकि 2 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। पाॅजिटिव आने वालों में गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल मुंडियां कलां के 1 अध्यापक और गालिब कलां स्कूल का एक स्टूडेंट भी शामिल है। मुंडियां कलां का अध्यापक 26 जनवरी से छुट्टी पर बताया जा रहा है। शनिवार को रिपोर्ट के बारे में पता चलने पर स्कूल को बंद कर दिया गया।

जिले में 347 एक्टिव केस
लुधियाना के अब तक 25753 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। 24401 मरीज रिकवर हो चुके हैं। जबकि 1005 मरीजों की मौत हो चुकी है। जिले के अब 347 एक्टिव केस हैं। इनमें से 272 होम आइसोलेशन में हैं। 6 सरकारी और 42 प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट हैं। अन्य जिलों व राज्यों से 3918 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 29 एक्टिव केस हैं और 478 की मौत हो चुकी है।

पारिवारिक सदस्यों के सैंपल लेने में दिक्कत
गालिब कलां और गिद्दड़विंडी गांव में स्टूडेंट्स के सैंपल तो लिए जा रहे हैं। लेकिन इनके पारिवारिक सदस्यों के सैंपल्स लेने में परेशानी आ रही है। गांव के लोगों के मुताबिक जब दो बार अध्यापिका निगेटिव रही और उसके बाद पॉजिटिव होने के कारण उसकी मौत हो गई तो ऐसे में कैसे मान लें कि उनकी रिपोर्ट सही आएगी।

वैक्सीनेशन : शनिवार को 748 को लगे टीका
शनिवार को 12 जगह पर वैक्सीनेशन हुई। विभाग द्वारा 14 जगहों पर वैक्सीनेशन होनी थी लेकिन दो जगह पर कम स्टाफ के कारण वैक्सीनेशन नहीं हुई। शनिवार को 12 जगहों पर 748 ने वैक्सीनेशन करवाई। 2800 में से 748 ने ही वैक्सीन लगवाई। जोकि 26.17 फीसदी रही। अब तक के टार्गेट के अनुसार 59.31 फीसदी वैक्सीनेशन हो सकी है। रविवार को वैक्सीनेशन नहीं होगी।

^जहां पर पॉजिटिव केस आए हैं वहां पर गांवों में गुरुद्वारों के जरिए अनाउंसमेंट करवा कर सैंपलिंग करवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इनफ्रास्ट्रक्चर या बैच के अनुसार बच्चों को बुलाने की कोई अलग से हिदायत नहीं है। - राजिंदर कौर, डीईओ, लुधियाना

^हमारी टीम गांवों के लोगों को सैंपलिंग के लिए प्रेरित कर रही है। बिना पीपीई किट पहने सैंपल लेने के बारे में संबंधित एसएमओ से पूछा जाएगा।
-डाॅ. सुखजीवन कक्कड़, सिविल सर्जन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें