पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लंबे इंतजार के बाद फैसला:गोरसियां कादर बख्श में शिफ्ट होगा हैबोवाल-ताजपुर रोड डेयरी कॉम्प्लेक्स

लुधियाना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौजूदा डेयरियों के सीएलयू को लेकर निगम हाउस में जल्द लाया जाएगा प्रस्ताव

बुड्‌ढे नाले के कालाकल्प में आड़े आ रहे नाले किनारे हैबोवाल और ताजपुर राेड स्थित डेयरी कॉम्प्लेक्स को अब शहर से बाहर शिफ्ट करने के लिए आखिरकार फैसला ले लिया गया है। इसकी पुष्टि निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल ने की। उन्होंने बताया कि हैबोवाल और ताजपुर की सभी डेयरियां अब गोरसियां कादर बख्श गांव की तरफ शिफ्टिंग होंगी।

उन्होंने बताया कि निगम टीम गांव गोरसियां कादर बख्श में दौरा करेगी। जगह कितने एकड़ में है, उसे चेक कर रिपोर्ट भी पेश की जाएगी। निगम कमिश्नर ने बताया कि डेयरियां शिफ्टिंग के लिए अब प्रस्ताव को निगम हाउस में रखा जाएगा। ये जानकारी जोन-डी में निगम कमिश्नर ने मीटिंग के दौरान दी। बता दें कि डेयरियों की शिफ्टिंग को लेकर एनजीटी पहले से ही सख्त है, जबकि सीएम की अगुवाई में बनाई टास्क फोर्स चेयरमैन

सतगुरु उदय सिंह ने भी बुड्ढे नाले पर खर्च किए जा रहे 650 करोड़ के प्रोजेक्ट को लेकर यहां तक कह दिया कि ये तभी सफल हो पाएगा, जब यहां से डेयरियां शिफ्ट होंगी। गांव गोरसियां में जगह को देखने के लिए जिला और पंचायत अफसर के साथ कमेटी के मेंबर जाएंगे।

650 करोड़ रुपए के बुड्‌ढे नाले के कायाकल्प प्रोजेक्ट में बड़ी बाधा होगी दूर- जॉइंट कमिश्नर कुलप्रीत सिंह ने डेयरियों के शिफ्टिंग मामले में अभी तक ये ही बताया है कि निगम हाउस की मीटिंग के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसे आने वाले दिनों में पहले एफएंडसीसी और फिर हाउस में रखा जाएगा। इसके बाद हाउस ने इस प्रस्ताव को फाइनल मंजूरी देनी है। जब हाउस प्रस्ताव को मंजूरी देता है तो उसे आगे सरकार के पास भेज दिया जाएगा। इसके बाद डेयरी की जगह पर किस मॉडल पर कॉम्प्लेक्स बनाया जाना है, इसके लिए डीपीआर और डिजाइन तैयार होगा। फिर उसी हिसाब से यहां पर नया डेयरी कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए काम शुरू होगा। इस समय डेयरियों का सारा गारबेज भी सीधे बिना ट्रीटमेंट के बुड्ढे नाले में गिर रहा है। इससे नाला काफी प्रदूषित हो चुका है। इसे रोकने के लिए डेयरियों की शिफ्टिंग जरूरत मानी गई थी।

नफा-नुकसान पर मंथन: हैबोवाल और ताजपुर रोड की डेयरी कॉम्प्लेक्स की जगह की मुफ्त सीएलयू करवाने की बात कही गई है। सीएलयू मुफ्त करवाने के बाद जमीनें महंगे दामों पर बेची जा सकंेगी। ऐसे में जब इस जगह से डेयरियां शिफ्ट हो जाएंगी तो यहां के मालिक फिर सीएलयू होने के बाद मोटे दामों पर जगह बेचेंगे। हाउस में बिल्डिंग ब्रांच की तरफ से प्रस्ताव लाया जा रहा है कि अगर यहां पर सीएलयू निगम करता है तो कितनी आमदनी आएगी, अगर सीएलयू फ्री में होगी तो निगम को कितना नुकसान होगा।

अभी तक ये हुआ: बुड्ढे नाले को प्रदूषणमुक्त बनाने को लेकर चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार की हिदायत पर डेयरियों की शिफ्टिंग को लेकर कमेटी का गठन किया था। कमेटी के अनुसार मॉडर्न डेयरी कॉम्प्लेक्स के लिए चारा मंडी, ट्रीटमेंट प्लांट, गोबर गैस प्लांट, सड़कों का सही निर्माण, पशु अस्पताल और अन्य सुविधाएं मापदंड के आधार पर देने को माहिर से मीटिंग भी की। चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने कमेटी को 14 महीने में डेयरियों की शिफ्टिंग को जगह फाइनल करने की हिदायतें दी थी, जो समय पूरा होने से पहले फाइनल कर लिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें