AAP का मिशन पंजाब:केजरीवाल का बड़ा ऐलान- पंजाब में 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला को हर महीने 1000 रुपए

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आम आदमी पार्टी के संरक्षक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ी घोषणा की। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की प्रदेश में सरकार बनेगी तो पंजाब की 18 साल से ऊपर की हर महिला के अकाउंट में हर महीने 1000 रुपए डलवाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने पंजाब के लोगों को किसान आंदोलन की सफलता पर बधाई दी।

केजरीवाल ने कहा कि एक परिवार में एक बेटी है, एक बहू और एक सास है, तो तीनों के अकाउंट में 1000 रुपए आएंगे। माताओं को जो बुढ़ापा पेंशन मिल रही है, वह भी जारी रहेगी। केजरीवाल ने दावा किया कि यह केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू होने वाला है।

मोगा में महिलाओं के लिए घोषणा करने पहुंचे अरविंद केजरीवाल।
मोगा में महिलाओं के लिए घोषणा करने पहुंचे अरविंद केजरीवाल।

केजरीवाल ने कहा कि हमसे पूछा जाता है कि इसके लिए पैसा कहां से आएगा। विरोधियों पर निशाना साधते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि चन्नी साहब को देखते हैं तो उनकी एक साइड ट्रांसपोर्ट माफिया तो दूसरी साइड खनन माफिया बैठा रहता है। पंजाब में दोनों माफिया को बंद कर देंगे तो पैसा ही पैसा प्रदेश के विकास के लिए आएगा।

इससे पहले आप नेता भगवंत मान ने कहा कि अब बदलाव की शुरुआत हो चुकी है। जिस समाज में महिला और पुरुष कंधे से कंधा मिलाकर काम करते हैं, वो विकसित समाज है। वहां सामाजिक सुरक्षा है, इसलिए वह हमसे आगे हैं।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित महिलाएं।
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित महिलाएं।

केजरीवाल दोपहर 1.35 बजे मोगा पहुंचे और पार्टी नेताओं से मीटिंग की। इसके बाद तीसरी गारंटी के तहत महिलाओं के लिए यह ऐलान किया। मोगा पहुंचने पर उन्होंने पत्रकारों से कहा कि पंजाब की महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान करने जा रहे हैं। यह सूबे ही नहीं बल्कि देश के लिए मिसाल बनेगा।

इससे पहले वह दोपहर 12 बजे अमृतसर एयरपोर्ट पहुंचे और वहां से पंजाब प्रभारी जरनैल सिंह और अन्य नेताओं के साथ सड़क मार्ग से मोगा के लिए निकले। AAP नेता पंजाब के एक दिवसीय दौरे पर आए हैं। वहीं दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी बटाला में रैली को संबोधित कर रहे हैं।

मोगा रैली में पहुंचने पर केजरीवाल का स्वागत करते भगवंत मान।
मोगा रैली में पहुंचने पर केजरीवाल का स्वागत करते भगवंत मान।

केजरीवाल सोमवार को मोगा के एक पैलेस में पंजाब निवासियों के लिए तीसरी गारंटी की घोषणा करेंगे। यह तीसरी गारंटी महिलाओं से संबंधित रहेगी। वह इससे पहले बिजली और मेडिकल सुविधाओं को लेकर दो गारंटी दे चुके हैं। मोगा के बाद वह लुधियाना पहुंचेंगे। यहां वे ऑटो और टैक्सी संचालकों के साथ मीटिंग करेंगे और उनकी समस्याएं सुनेंगे, ताकि समाधान का प्रयास हो सके।

केजरीवाल के इस प्रोग्राम में मोगा और आसपास के जिलों से महिलाओं की भीड़ जुटाने के लिए आम आदमी पार्टी वर्कर और नेता कई दिनों से काम कर रहे हैं। पहले मोगा का यह प्रोग्राम 20 नवंबर को होना था, मगर बाद में इसे दो दिन आगे कर दिया गया।

अमृतसर एयरपोर्ट पर पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।
अमृतसर एयरपोर्ट पर पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।

आप नेता सभी विधानसभा क्षेत्रों में करेंगे लाइव टेलीकास्ट
आम आदमी पार्टी की तरफ से अरविंद केजरीवाल के मोगा में होने वाले प्रोग्राम को पंजाब के सभी 117 विधानसभा क्षेत्रों में लाइव दिखाया जाएगा। इसके आदेश पार्टी के दिल्ली नेतृत्व से आए हैं। इन आदेशों के बाद हर विधानसभा क्षेत्र में आप के कार्यकर्ता और नेता महिलाओं की भीड़ जुटाने में लगे हैं। इन महिलाओं को बड़ी स्क्रीन पर अरविंद केजरीवाल की तरफ से की जाने वाली घोषणा सुनाई जाएगी। पार्टी चाहती है कि पंजाब की ज्यादा से ज्यादा महिलाओं तक केजरीवाल की बात पहुंचे।

लुधियाना में ऑटो-टैक्सी चालकों से मीटिंग
मोगा के बाद अरविंद केजरीवाल का दोपहर 3 बजे लुधियाना पहुंचने का प्रोग्राम है। यहां वह ऑटो और टैक्सी चालकों के साथ बैठक करेंगे। इसमें केजरीवाल इन लोगों की समस्याएं सुनेंगे ताकि पार्टी के चुनावी घोषणा-पत्र में उन समस्याओं के हल की बात शामिल की जा सके। अरविंद केजरीवाल इससे पहले पंजाब में किसानों और व्यापारियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याएं जानने के अलावा इन समस्याओं को दूर करने के लिए उनके सुझाव ले चुके हैं।

पंजाब इकाई में मची भगदड़ रोकने का भी प्रयास
आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई में इन दिनों भगदड़ मची हुई है। पिछले चुनाव में पार्टी के 20 विधायक जीते थे। इनमें से 7 विधायकों ने पार्टी से किनारा कर लिया है। ऐसे में पार्टी की चिंता संगठन को एकजुट करने की भी है। AAP सुप्रीमो अपने नेताओं के साथ इस भगदड़ को रोकने पर भी चर्चा करेंगे।

अमृतसर एयरपोर्ट पर पहुंचे अरविंद केजरीवाल और राघव चड्‌ढा.
अमृतसर एयरपोर्ट पर पहुंचे अरविंद केजरीवाल और राघव चड्‌ढा.

क्या मुख्यमंत्री चेहरे के बारे करेंगे ऐलान?
पंजाब के लोगों के मन में आज भी सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 2022 विधानसभा चुनाव पंजाब से पहले मुख्यमंत्री के चेहरे का ऐलान करेंगे। क्योंकि पार्टी ने कहा था कि वह यह चुनाव मुख्यमंत्री के चेहरे के साथ लड़ेगी। मगर अभी तक इस पर ऐलान नहीं हो सका है। अब देखना यह होगा कि क्या वह आज इस पर कोई ऐलान करते हैं या नहीं।

खबरें और भी हैं...