निर्माण में तेजी:हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट: 30% रिटेनिंग वाॅल, 40% सड़क बनीसिटी

लुधियाना9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सड़क का निर्माण जून अंत तक पूरा होगा। - Dainik Bhaskar
सड़क का निर्माण जून अंत तक पूरा होगा।
  • पीडब्ल्यूडी और मंडी बोर्ड जून में पूरा करेंगे काम, फिर बनेगी एयरपोर्ट की बिल्डिंग

हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर जमीनी स्तर पर काम जल्द पूरा करवाने के लिए राज्य सरकार ने तीन विभागों को अलग-अलग जिम्मेदार सौंपी हैं। इनमें से पीडब्ल्यूडी महकमे ने एयरपोर्ट की चारदीवारी का काम संभाल रखा है। जबकि मंडी बोर्ड ने एयरपोर्ट तक अप्रोच रोड बनाने की जिम्मेदारी ले रखी है।

इन दोनों महकमों द्वारा इस समय किए जा रहे कार्य में गति काफी तेज कर दी है। वहीं, अब पीडब्ल्यूडी की तरफ से एयरपोर्ट की बिल्डिंग बनाने के लिए एस्टीमेट तैयार कर लिया है, जिसे मंजूरी के लिए आगे सरकार के पास भेजा गया है। जिसकी जल्द मंजूरी मिलते ही पीडब्ल्यूडी एयरपोर्ट की बिल्डिंग बनाने के लिए टेंडर लगाएगा।

इसकी पुष्टि पीडब्ल्यूडी के अधिकारी राकेश गर्ग द्वारा की गई। बता दें कि राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच एमओयू साइन हो चुका है और इसे लेकर एक जाॅइंट वैंचर कमेटी का गठन किया गया है, जिसकी देखरेख में ही ये सारा काम सम्पन्न होगा। इसमें एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 51 फीसदी हिस्सेदारी और पंजाब सरकार गलाडा द्वारा हिस्सेदारी 49 फीसदी डाली जाएगी। इस साल के अंत तक काम पूरा होने की उम्मीद है।

5.10 किलोमीटर लंबी सड़क बनाने पर खर्च होंगे 8.33 करोड़ रुपए

मंडी बोर्ड के अधिकारी एक्सईएन अमनदीप सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया है कि उनकी तरफ से रायकोट मेन रोड से गांव एहतियाना जीजीएस मार्ग तक 5.10 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाना है। इस सड़क के निर्माण को जून अंत तक पूरा कर दिया जाएगा। जबकि अभी मौजूदा स्थिति में 40 फीसदी तक सड़क बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। बता दें कि सड़क निर्माण के लिए राज्य सरकार ने जिम्मेदारी मंडी बोर्ड को सौंपी थी। इस सड़क पर 8.33 करोड़ रुपए खर्च हो रहे हैं।

2346 मीटर चारदीवारी पर खर्च होंगे 2.96 करोड़

पीडब्ल्यूडी अधिकारी राकेश गर्ग ने पुष्टि की है कि अभी तक एयरपोर्ट की चार दीवारी बनाने काम 30 फीसदी हो चुका है। जबकि जून में इस कार्य को पूरा कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि रिटेनिंग वॉल को बनाने के लिए कार्य में तेजी लाई जा रही है। 2346 मीटर की चारदीवारी होगी। इस कार्य पर 2.96 करोड़ रुपए राज्य सरकार द्वारा खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने ये भी बताया एयरपोर्ट की चारदीवारी के अलावा उनके पास बिल्डिंग बनाने की भी जिम्मेदारी राज्य सरकार ने सौंपी है। जिसका एस्टीमेंट बनाया जा चुका है और टेंडर के लिए सरकार के पास भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...