पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्कर फेडरेशन:हफ्तेभर में फैसले नहीं पलटे तो 101 ऑटो की चाबियां आरटीए को सौंपेंगे

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के फरमान से ऑटो रिक्शा यूनियन में रोष, दी चेतावनी

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने हाल ही में कुछ ऐसे फरमान जारी किए गए हैं, जिससे ऑटो चालकों में रोष है। जिला ऑटो रिक्शा वर्कर फेडरेशन ने स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर और ट्रांसपोर्ट मंत्री को मेमोरंडम भेजकर कहा कि अगर उनकी ओर से जारी तानाशाही फरमान हफ्तेभर में वापस न लिए तो वह 101 ऑटो की चाबियां आरटीए सेक्रेटरी को सौंपेंगे और इसके बाद चंडीगढ़ स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर (एसटीसी) को देंगे।

जिला प्रधान सतीश कुमार ने बताया कि स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर की ओर से आदेश जारी किए कि पूरे पंजाब की आरसी की प्रिंटिंग चंडीगढ़ से होगी और लोगों के घरों तक आरसी पहुंचाई जाएगी। मगर नादरशाही फरमान से ऑटो की 100 से अधिक आरसी प्रिंटिंग पर रुकी हुई हैं। ट्रैफिक पुलिस की तरफ से किए गए चालानों की धारा-207 में ऑटो रिक्शा बंद कर दिए जाते हैं और 27 हजार जुर्माना लगाया जाता है। आरटीए

सेक्रेटरी की ओर से कोई भी कागज नहीं देखे जा रहे और जुर्माने भी डिपार्टमेंट की तरफ से बढ़ा दिए गए हैं। कोविड के कारण ऑटो चालक पहले ही बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। अब डिपार्टमेंट ने भी चालान बढ़ा दिए हैं। ऑटो चालक अधिकतर प्रवासी हैं और किराए के मकान में रहते हैं। आरसी उनके पते पर भेज पाना मुश्किल है। इसलिए प्रिंटिंग को जिलों के हिसाब से वहीं पर ही रखा जाए।

जुर्माने माफ कर बनता टैक्स पासिंग-परमिट फीस ही वसूलें- सतीश कुमार ने बताया कि आज तक ऑटो चालकों के लिए पीली लाइन का इंतजाम नहीं किया गया। इस कारण अधिकतर चालान हो रहे हैं। पीली लाइन ऑटो चालकों के लिए जरूरी है, ताकि वह सवारियां बैठा सकें। तकरीबन सभी ऑटो रिक्शा चालकों के टैक्स पासिंग और परमिट टूटे हुए हैं।

उन्होंने मांग की कि ऑटो रिक्शा चालकों के जुर्माने माफ कर बनता टैक्स पासिंग फीस और परमिट फीस ही ली जाए। उन्होंने कहा कि ऑटो रिक्शा चालक अधिकतर पढ़े-लिखे नहीं है और वह ऑनलाइन लाइसेंस अप्लाई नहीं कर सकते। उनके लिए आरटीए में हेल्प डेस्क बनाए जाएं। इसके अलावा लाइसेंस बनाने के लिए जब टेस्ट देने के लिए ट्रैक पर जाते हैं तो ऑटो रिक्शा ट्रैक पर चलाने नहीं दिया जाता। जबकि इसकी भी मंजूरी दी जानी चाहिए। अगर उनकी मांगों का हल समय रहते न किया गया तो सप्ताह में 101 ऑटो की चाबियां आरसीए सेक्रेटरी को सौंपी जाएंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें