पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • If You Come In Contact With A Positive Patient, You Will Not Be Able To Donate Blood For 28 Days, The Rule Will Also Apply To Those Returning From Abroad.

हिदायत:पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए तो 28 दिन तक नहीं कर पाएंगे रक्तदान, विदेश से लौटने वालों पर भी लागू होगा नियम

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड-19 के दौर में एनबीटीसी ने ब्लड डोनेशन को लेकर जारी की नई गाइडलाइन
  • संक्रमित मरीज भी रिकवर होने के तुरंत बाद नहीं कर सकेंगे खूनदान

राष्ट्रीय रक्त संचरण काउंसिल (एनबीटीसी) द्वारा कोविड-19 के दौर में रक्तदान के संबंध में नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इससे पहले एनबीटीसी द्वारा 25 मार्च को रक्तदान के संबंध में नियम जारी किए गए थे।

अब एक अन्य गाइडलाइंस जारी की हैं। जिन्हें ब्लड डोनेशन कैंप, हॉस्पिटल्स में होने वाले रक्तदान में लागू किया जाएगा। जिससे कि ब्लड डोनर्स के अलावा रक्त लेने वाले भी सुरक्षित रह सके।

नए नियमों के मुताबिक तीन तरह के लोगों को रक्त देने से रोका गया है या समय सीमा तय की गई है। इसमें कोविड-19 पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए लोग और ट्रेवल हिस्ट्री वाले लोगों से रक्त नहीं लिया जाएगा।

या 28 दिनों बाद लिया जाएगा। इसके अलावा रक्तदान के समय सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई का भी खास ख्याल रखने को कहा गया है। यही नहीं रक्तदान के बाद डोनर्स के लिए भी कई तरह के नियम तैयार किए गए हैं।

संक्रमित मरीज भी रिकवर होने के तुरंत बाद नहीं कर सकेंगे खूनदान

कोविड-19 पॉजिटिव मरीज रिकवर होने के तुरंत बाद रक्तदान नहीं कर सकेंगे। नियम के मुताबिक पॉजिटिव मरीज चाहे सिंप्टोमेटिक या एसिंप्टोमेटिक रिकवर होने और होम आइसोलेशन के 7 दिन बिताने के अगले 28 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेंगे।

वहीं, पॉजिटिव मरीजों के संपर्क वाले लोग अगले 28 दिनों तक रक्तदान नहीं करेंगे। वहीं, विदेश से लौटने वाले लोगों पर भी 28 दिनों तक रक्तदान नहीं कर पाएंगे। 

जरूरत हो तो डोनर करवाएं क्लिनिकल जांच:

रक्तदान करने वाले डोनर्स को अगर रक्तदान के कुछ दिनों बाद किसी तरह का शक होता है तो उन्हें 28 दिनों पर रिपोर्ट करना होगा।

अगर किसी डोनर को रक्तदान के 28 दिनों बाद कोविड-19 की बीमारी का शक हो, कोविड-19 पॉजिटिव आए या फिर किसी पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है।

साथ ही ब्लड सेंटर मेडिकल अफसर को ये भी सलाह दी गई है कि अगर उन्हें डोनर की क्लिनिकल जांच की जरूरत लगती है तो वो भी करवा सकते हैं।

नियमों के मुताबिक ये भी कहा गया है कि अगर 28 दिनों बाद किसी डोनर को शक होता है और वो पॉजिटिव आता है तो इसकी जानकारी तुरंत संबंधित हॉस्पिटल प्रबंधन या डॉक्टर को दी जाए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें