पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:ऑनलाइन स्टडी में माइक्रो बैचलर और मास्टर्स का बढ़ रहा ट्रेंड

लुधियाना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार महीने से लेकर 1.5 साल की अवधि के कोर्स, हफ्ते में 2-8 घंटे ही देकर पूरा कर सकते हैं कोर्स, मिल सकेगी अच्छी नौकरी

कोविड-19 महामारी के दौरान कई महीनों तक घरों के अंदर रहने के कारण और अपनी पढ़ाई, नौकरी, बिजनेस और अन्य एक्टिविटीज से दूर रहने के बाद ऑनलाइन स्टडीज का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। ऑनलाइन स्टडीज की मदद से अपने घर में बैठे हुए युवाओं से लेकर हर उम्र वर्ग के लोग अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटीज से अपनी दिलचस्पी और अपने कोर्स से संबंधित एडवांस्ड कोर्स कर रहे हैं। ऑनलाइन स्टडीज में ही एक अन्य ट्रेंड निकल कर सामने आया है। इसमें माइक्रो बैचलर्स और मास्टर्स का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है।

इन कोर्स के जरिए कोई भी अपनी बैचलर्स या मास्टर्स के कोर्स कम समय में करवाए जा रहे हैं। इससे कोर्स करने वाले जॉब के लिए तैयार हो सकें। इनमें आईटी, प्रोफेशनल राइटिंग, मार्केटिंग, डाटा साइंस, डाटाबेस, प्रोग्रामिंग और डाटा स्ट्रक्चर्स के वो कोर्स हैं जो आज के समय की जरूरत हैं। इन कोर्स को यूके, यूएसए की प्रमुख यूनिवर्सिटी की ओर से करवाया जा रहा है। लुधियाना में भी स्टूडेंट्स, प्रोफेशनल्स और टीचर्स तक द्वारा भी इस तरह के कोर्स किए जा रहे हैं।

रजिस्ट्रेशन के साथ ही अपनी क्षमता के अनुसार कर सकते हैं पढ़ाई, आईआईएम बेंगलुरू भी करवा रहा कोर्स - एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, आरआईसीई यूनिवर्सिटी जैसी नामी यूनिवर्सिटीज द्वारा माइक्रो बैचलर्स कोर्स करवाए जा रहे हैं। इन कोर्स में रजिस्ट्रेशन के साथ ही कोर्स शुरू कर सकते हैं। वहीं, अपनी क्षमता के अनुसार 4 महीने-6 महीने के कोर्स को पूरा किया जा सकता है। कोर्सेस में हर हफ्ते 6-8 घंटों की पढ़ाई करनी होती है। जिसे हफ्ते के समय में कभी भी पूरा किया जा सकता है। यही नहीं कोर्स करने के बाद कहां पर जॉब मिल सकती है इसके भी लिंक दिए जाते हैं।

इसी तरह माइक्रो मास्टर्स में 8 महीने से लेकर 1.5 साल तक की अवधि वाले कोर्स हैं। इनके लिए भी हफ्ते में 2-8 घंटे का समय देना होता है। माइक्रो मास्टर्स के कोर्सेस आईआईएम बेंगलुरू, मेसेचुएट्स इंस्टीट्यूट, यूनिवर्सिटी अॉफ मिशीगन समेत कई प्रख्यात यूनिवर्सिटी द्वारा करवाई जा रही है, लेकिन इस तरह के कोर्सेस के लिए अप्लाई करने से पहले विश्वसनीय वेबसाइट और यूनिवर्सिटी की विश्वसनीयता की पुख्ता जांच जरुर करें।

एक ही विषय पर हर पहलू से मिल रही जानकारी स्किल्स में भी करते सकते हैं इजाफा-एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी, आरआईसीई यूनिवर्सिटी जैसी नामी यूनिवर्सिटीज द्वारा माइक्रो बैचलर्स कोर्स करवाए जा रहे हैं। इन कोर्स में रजिस्ट्रेशन के साथ ही कोर्स शुरू कर सकते हैं। वहीं, अपनी क्षमता के अनुसार 4 महीने-6 महीने के कोर्स को पूरा किया जा सकता है। कोर्सेस में हर हफ्ते 6-8 घंटों की पढ़ाई करनी होती है। जिसे हफ्ते के समय में कभी भी पूरा किया जा सकता है। यही नहीं कोर्स करने के बाद कहां पर जॉब मिल सकती है इसके भी लिंक दिए जाते हैं। इसी तरह माइक्रो मास्टर्स में 8 महीने से लेकर 1.5 साल तक की अवधि वाले कोर्स हैं। इनके लिए भी हफ्ते में 2-8 घंटे का समय देना होता है। माइक्रो मास्टर्स के कोर्सेस आईआईएम बेंगलुरू, मेसेचुएट्स इंस्टीट्यूट, यूनिवर्सिटी अॉफ मिशीगन समेत कई प्रख्यात यूनिवर्सिटी द्वारा करवाई जा रही है, लेकिन इस तरह के कोर्सेस के लिए अप्लाई करने से पहले विश्वसनीय वेबसाइट और यूनिवर्सिटी की विश्वसनीयता की पुख्ता जांच जरुर करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें