पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरुकता:फूड इंडस्ट्री और क्राफ्ट मेले में स्कीमों के बारे में दी गई जानकारी

लुधियाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित वर्चुअल पीएयू फूड इंडस्ट्री और क्राफ्ट मेला का समापन किया गया। खाद्य पोषण, स्वास्थ्य और हाइजीन, प्रोसेस्ड फूड और स्किल डेवल्पमेंट, फूड इंडस्ट्री व एंटरप्रेन्योरशिप विषय पर पैनल डिस्कशन का आयोजन किया गया।

डायरेक्टर एक्सटेंशन एजुकेशन डॉ. जेएस माहल ने बताया कि पीएयू फूड इंडस्ट्री व क्राफ्ट मेले में किसानों, एंटरप्रेन्योर्स और ग्राहकों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है। पंजाब सफल उत्पादक है, लेकिन अब हमें एग्रो-प्रोसेसिंग इंडस्ट्री को भी सफल बनाना है। किसानों, महिला किसानों और गांव के युवाओं‌ को खेती से जुड़े अन्य क्षेत्रों में पीएयू से ट्रेनिंग हासिल करनी चाहिए।

ताकि उनकी आमदनी में इजाफा हो सके। प्रोसेसिंग व फूड इंजीनियरिंग विभाग के हेड डॉ. महेश कुमार ने बताया कि यूनिवर्सिटी द्वारा एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स और फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज के जनरल मैनेजर डॉ. रजनीश तुली ने माइक्रो फूड प्रोसेसिंग एंटरप्राइसेज की प्रधानमंत्री फॉर्मलाइजेशन स्कीम के बारे में जानकारी दी।

जो 2020-21 के दौरान शुरु हुई और 2024-25 में समाप्त होगी। इसके तहत व्यक्तिगत, फार्मर प्रॉड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन, किसानों के ग्रुप्स और कल्स्टर्स को 35 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है। सीनियर एक्सटेंशन स्पेशलिस्ट डॉ. नरिंदरजीत कौर ने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप में प्रबंधन अहम भूमिका निभाता है। गांव के इलाकों में महिलाएं मेहनती हैं लेकिन उन्हें सशक्त करने की जरुरत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें