• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Instructions Given By DGP Railways To GRP To Increase Patrolling, Surveillance, But Lack Of Power, Equipment Was Broken

आतंकी हमले की आशंका से अलर्ट:DGP रेलवे ने GRP को दिए पेट्रोलिंग व सर्विलांस बढ़ाने के निर्देश, लुधियाना स्टेशन के प्लेटफार्म पर बढ़ाई चेकिंग

लुधियाना6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे स्टेशन पर जांच करते हुए GRP के मुलाजिम। - Dainik Bhaskar
रेलवे स्टेशन पर जांच करते हुए GRP के मुलाजिम।

पंजाब में लगातार हो रहीं आतंकी गतिविधियों के बीच रेलवे अलर्ट पर है। DGP रेलवे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) को पेट्रोलिंग और सर्विलांस बढ़ाने के लिए कहा है। हालांकि साजो सामान और पुलिस बल की कमी के कारण इसमें परेशानी आ सकती है।

प्रदेश में पठानकोट सेना कैंप के बाहर गेट पर हैंड ग्रेनेड हमला, जलालाबाद और फिरोजपुर में ब्लास्ट की वारदात हो चुुकी हैं। साथ ही लगातार टिफिन बम, हैंड ग्रेनेड और आरडीएक्स मिल रहा है। ऐसी गतिविधियों के बीच पंजाब में हाईअलर्ट किया गया है। डायरेक्टर जरनल आफ पुलिस (DGP) रेलवे संजीव कालरा ने हाल ही में वीसी के माध्यम से राज्य में गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (GRP) के वरिष्ठ अधिकारियों से मीटिंग की। DGP ने अफसरों को सतर्कता और निगरानी बढ़ाने के आदेस दिए हैं।

DGP कालरा के निर्देश पर लुधियाना रेलवे स्टेशन पर रेलवे पुलिस लगातार सर्च अभियान चला रही है। SP अमनदीप कौर की देखरेख में स्थानीय GRP टीम विशेष चेकिंग कर रही है। इंस्पेक्टर जसकरण सिंह सहित जीआरपी अधिकारियों ने प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के सामान की जांच की और रेलवे परिसर में पार्किंग क्षेत्रों पर चेकिंग बढ़ा दी है।

GRP के अधीन आते ट्रैक पर गश्त बढ़ी

GRP ने लुधियाना रेलवे स्टेशन से अलग-अलग दिशा की ओर जा रहे रेलवे ट्रैक पर गश्त बढ़ा दी है। गश्त दलों में वृद्धि की गई है और 24 घंटे रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया जा रहा है। GRP इसके लिए डॉग सक्वायड की मदद ले रही है। इंस्पेक्टर जसकरण सिंह के अनुसार फिल्लौर, साहनेवाल और गोराया रेलवे ट्रैक पर पेट्रोलिंग दल सक्रिय हैं। यहां लुधियाना स्टेशन पर यात्रियों पर 24 घंटे नजर रख रहे हैं। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंबाला से अमृतसर तक रेल पटरियों पर गश्त बढ़ाई है।

बाहरी लोगों के लिए पनाहगार बन रहे स्टेशन

लुधियाना में रोजाना बाहर से 5 लाख लोग रोजाना काम के लिए आते हैं। इसमें से ज्यादातर रेलवे का इस्तेमाल करते हैं। सुबह-सुबह आने वाली ट्रेनें यात्रियों से भरी होती हैं। इस कारण डर यही है कि कहीं रेलवे स्टेशन पर कोई व्यक्ति आतंकी वारदात को अंजाम न दे दे। इसे देखते हुए यहां पेट्रोलिंग और जांच बढ़ाई गई है। लुधियाना पंजाब की औद्योगिक राजधानी है, इसलिए यहां से रोजाना हजारों मजदूर दूसरे राज्यों से आते भी हैं वापस भी जाते हैं।

तीन प्रवेश द्वार, लगेज स्कैनिंग मशीन एक

प्लेटफार्म तक पहुंचने के लिए रेलवे स्टेशन पर तीन प्रवेश द्वार हैं। यहां मात्र एक ही लगेज स्कैनिंग मशीन है। उसके भी सप्ताह में दो दिन खराब रहने की ही सूचना रहती है। इस कारण यहां पर यात्रियों के सामान की चेकिंग करने में मुश्किल आती है। दूसरे गेट पर तो यात्रियों के सामान की चेकिंग न के बराबर है। इस कारण यहां पर हमले का खतरा अधिक बना रहता है।

खबरें और भी हैं...