पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम कमिश्नर ने किया रिव्यू:अफसरों को अधूरे कामों की समय-सीमा तय करने के निर्देश, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

लुधियाना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार की तरफ से नगर निगम में पंजाब अर्बन एन्वायरनमेंट इंप्रूवमेंट प्रोग्राम (पीयूएआईपी) के तहत विधायकों के कोटे में विकास कामों की योजना लागू की है। साल 2019 और 2020 के तहत जारी हुए प्रोग्राम के फंडों के तहत शहर में चल रहे विकास कामों और जारी होने वाले नए कामों का रिव्यू नगर निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सभ्रवाल ने जोन-ए में लिया।

इस दौरान निगम की बीएंडआर ब्रांच और ओएंडएम ब्रांच के अधिकारियों से चल रहे और पेंडिंग कामों का पूरा रिकॉर्ड मांगा। इस दौरान जेई से लेकर एसडीओ, एक्सईएन और एसई की जिम्मेदारी तय कर पेंडिंग कामों को पूरा करने के लिए समयसीमा तय की। इस दौरान निगम कमिश्नर ने सभी अफसरों को सख्त हिदायतें जारी की कि अगर उनकी तरफ से दिए गए समय के मुताबिक काम खत्म नहीं हुए तो लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। मीटिंग में जोन-ए, बी, सी और डी के एसई तीर्थ बांसल, प्रवीण सिंगला, राहुल गगनेजा और हरकिरण सिंह मौजूद रहे। इसके अलावा ओएंडएम ब्रांच से एसई राजिंदर सिंह भी मौजूद रहे।

2020 के लंबित विकास कार्यों को सितंबर अंत तक पूरा करें

बता दें कि साल 2019 में पीयूएआईपी के तहत 28.7 करोड़ की लागत वाली 78 सड़कें, इंटरलॉकिंग और सीमेंट कंक्रीट के जारी किए कामों के वर्कऑर्डर जारी हुए थे। इनमें से 75 काम पूरे हो चुके हैं। जबकि तीन काम अभी तक सीवरेज की अपग्रेडेशन न होने के चलते पेंडिंग चल रहे हैं। इसी तरह 2020 के तहत जारी हुए करीब 150 करोड़ की लागत वाले 272 विकास कार्यों को अलॉट किया जा चुका है। इनमें से कुछ काम पूरे हो चुके हैं, जबकि बाकी विकास कार्यों को सितंबर अंत तक पूरा करने की समय सीमा सभी अफसरों ने दी।

न्यू कुंदनपुरी नाले पर नया पुल बनाने को नहीं आ रहे टेंडर के आवेदन
मीटिंग में ये भी बात सामने आई कि बुड्ढा नाले पर न्यू कुंदनपुरी के इलाके पुराने पुल की जगह नया पुल बनाया जाएगा। पहले का पुल काफी छोटा और कम चौड़ा होने के कारण वहां पर ट्रैफिक जाम की समस्या है। ऐसे इसे अब नया बनाने चौड़ा और ऊंचा बनाने के लिए निगम की जोन-डी की तरफ से 6 बार टेंडर कॉल किए हैं, लेकिन एक भी ठेकेदार ने टेंडर ही नहीं डाले। इस पर निगम कमिश्नर को एसई राहुल गगनेजा ने बताया कि अब वह 7वीं बार टेंडर कॉल करने जा रहे हैं।

हैबोवाल के इलाके में दो पार्कों में हुए कब्जे रोक रहे विकास, नहीं थम रहा विवाद

मीटिंग में सामने आया कि हैबोवाल के इलाके में दो पार्कों में कब्जे हो चुके हैं। इसे लेकर विवाद चल रहा है। जबकि इन दोनों पार्कों का विकास करवाने के लिए निगम ने टेंडर लगाकर वर्कऑर्डर भी जारी कर दिए हैं। ऐसे में अब इन दोनों के शुरू न होने पर जब निगम कमिश्नर ने स्पष्टीकरण मांगा तो एसई राहुल गगनेजा ने स्पष्ट किया कि वहां पर कब्जाधारियों के साथ विवाद चल रहा है। इस पर निगम कमिश्नर ने आदेश जारी किए हैं, इसकी जांच करके रिपोर्ट पेश की जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें