पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आविष्कार:पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी से 100 रुपए की किचन गार्डनिंग किट ला घर में उगाएं ऑर्गेनिक सब्जियां

लुधियाना22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी द्वारा किचन गार्डनिंग के लिए एक किट तैयार की गई है। जिसमें 10 तरह की सब्जियों के बीज शामिल होते हैं। जिन्हें कहीं पर उपलब्ध जगह पर बिजा जा सकता है। जिससे न सिर्फ ऑर्गेनिक सब्जियां घर में ही उगाई जा सकती हैं। बल्कि कोविड-19 के समय में बाहर से सब्जियां लेने के खतरे को भी टाला जा सकता है। पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर सीड डॉ.टीएस ढिल्लों ने बताया कि इस किट को शहरी और गांवों दोनों ही इलाकों के लिए बनाया गया है।

पीएयू द्वारा 60 हजार किट्स तैयार की गई हैं। जिन्हें पीएयू के गेट नंबर 1 के पास स्थित बीज स्टोर, कृषि विज्ञान केंद्र, पीएयू के रिसर्च सेंटर्स से हासिल किया जा सकता है। जिसकी कीमत सिर्फ 100 रुपये है। इस किट में सर्दियों की फसलों जैसे मटर, गाजर, मूली, शलगम, पालक, मेथी, मेथे, चाइनीज कैबेज(सरसों का साग), धनिया, ब्रॉकली शामिल हैं। इसके लिए 10 मरले की जगह में ये सब्जियां उगाई जा सकती हैं और एक परिवार के 3-4 लोगों की जरूरत के मुताबिक सब्जियां मिल जाती हैं।

किट में काली गाजर का बीज भी उपलब्ध

डॉ. ढिल्लों ने बताया कि सितंबर-अक्टूबर का समय सर्दियों की सब्जियों के बीज लेने व उगाने के लिए सही समय है। किट में काली गाजर के बीज भी हैं। ये गाजर आयरन की कमी को दूर करती है। इसके अलावा इसमें एंथ्रोसाइनीन भी उपलब्ध होता है। जोकि कई तरह की बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति देते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें