आवेदक के न मिलने पर आरसी:लाइसेंस 15 दिनों तक पोस्ट ऑफिस में रखेंगे, घर पर मैसेज भी भेजा जाएगा

लुधियाना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की ओर से पंजाब के सभी जिलों में आरसी व लाइसेंस की प्रिंटिंग बंद करके चंडीगढ़ से शुरू की गई है। डॉक्यूमेंट को पोस्ट ऑफिस के जरिए आवेदक के घर पर पहुंचाया जा रहा है। आवेदक के घर न मिलने पर डॉक्यूमेंट को वापस चंडीगढ़ ऑफिस भेज दिया जाता है। परंतु अब आवेदक की सुविधा को देखते हुए ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट नया फरमान जल्द जारी करने जा रहा है। जिसमें आवेदक के घर पर न मिलने के बाद आवेदक के डॉक्यूमेंट को पोस्ट ऑफिस में करीब 15 दिनों तक रखा जाएगा और आवेदक को सूचित किया जाएगा।

आवेदक न मिलने पर डॉक्यूमेंट्स चंडीगढ़ भेज दिए जाते थे

बता दें कि आवेदक न मिलने की सूरत में डॉक्यूमेंट को वापस चंडीगढ़ भेज दिया जाता है जिसे वहां पर क्रश कर दिया जाता है। दोबारा डॉक्यूमेंट हासिल करने के लिए आवेदक को फीस जमा करवा दोबारा डॉक्यूमेंट को मंगवाना पड़ता है। हालांकि ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने वापस आए डॉक्यूमेंट को दोबारा भेजना शुरू भी किया था परंतु यह कवायद सफल न रही।

मैसेज मिलने पर डाकघर से ले जा सकते हैं डॉक्यूमेंट्स

पोस्ट ऑफिस में 15 दिनों तक डॉक्यूमेंट रखने व मैसेज के जरिए सूचित करने से उन लोगों को फायदा होगा जो किसी कारण शहर से अधिकतर बाहर रहते हैं या किसी कारण वह घर पर मौजूद नहीं रहे। मैसेज मिलने पर वे खुद जाकर पोस्ट ऑफिस से डॉक्यूमेंट आसानी से कलेक्ट कर सकते हैं। आवेदक द्वारा बार-बार पैसे जमा करने का झंझट भी खत्म हो जाएगा।

बता दें कि कई बार पोस्टमैन घर पर नहीं पहुंचता था और आवेदक के घर पर न मिलने का मैसेज डाल कर डॉक्यूमेंट वापस भेज दिया जाता था। ट्रांसपोर्ट मंत्री अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने बताया कि लोगों की लगातार आ रही शिकायतों का निवारण करते हुए जल्द ही पोस्ट ऑफिस में डॉक्यूमेंट को 15 दिनों तक रखने व मैसेज कर आवेदक को सूचित करने का फरमान जल्द लागू किया जाएगा। ताकि लोगों को सुविधा मिल सके।

खबरें और भी हैं...