R&D सेंटर अपग्रेड करने का मांग:लुधियाना के साइकिल मैन्युफैक्चरर्स ने MSMI मंत्रालय से मांगे 147.5 करोड़, प्रमुख सचिव विनी महाजन दिया ज्ञापन

लुधियाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्य सचिव विनी महाजन को ज्ञापन सौंपते साइकिल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के सदस्य। - Dainik Bhaskar
मुख्य सचिव विनी महाजन को ज्ञापन सौंपते साइकिल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के सदस्य।

लुधियाना। केंद्र सरकार की ओर से बनाया गया आर एंड डी सेंटर फार बायसाइकिल मैनीफैक्चुरर की कसौटी पर इस समय खरा नहीं उतर रहा है। यहां पर मिलने वाली सुविधाओं से मैन्युफैक्चरर खुश नहीं है और इसे विश्व स्तरीय बनाने की मांग उठी है। इसके लिए 147.5 करोड़ रुपए की जरूरत है और केंद्र सरकार के एमएसएमई मंत्रालय से इसकी मांग की जा रही है। इसके लिए आल इंडिया साइकिल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन की तरफ से एक ज्ञापन प्रदेश सरकार की मुख्य सचिव विनी महाजन को दिया गया है।

एसोसिएशन ने मांग उठाई है कि इसे अपग्रेड किया जाए ताकि साइकिल निर्माताओं को साइकिल की नई तकनीक बनाने में सहयोग मिल सके। एसोसिएशन के अध्यक्ष ओंकार सिंह पाहवा ने मीडियम इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन अमरजीत सिंह टिक्का को साथ लेकर प्रमुख सचिव विनी महाजन के साथ मीटिंग की और इसका ज्ञापन भी सौंपा है।

बता दें कि लुधियाना देश में साइकिल निर्माण के लिए विख्यात है और साइकिल बनाने का बड़ा हिस्सा यहीं पर होता है। मगर सुविधाओं को लेकर यहां के निर्माता काफी परेशान हैं। अब जब साइकिल की नई-नई तकनीक सामने आ रही हैं तो यहां का आर एंड डी सेंटर इसके लिए होने वाली शोध की पूर्ति नहीं करता है। मांग है कि इस सेंटर में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ वर्चुयल लाइब्रेरी और 3डी स्केनर होना चाहिए ताकि डीलर्स और मैन्युफैक्चरर को आसानी हो सके। सरकार की ओर से साइकिल वैली बनाई जा रही है और अगर इसे सही ढंग से चलाना है तो इस पर विशेष ध्यान देना होगा।

समय की जरूरत के हिसाब से अपग्रेड होना चाहिए आरएंडडी सेंटर
आरएंडडी सेंटर को अपग्रेड किया जाना बेहद जरूरी है। वह इससे पहले भी एमएसएमई मंत्रालय केंद्र सरकार से इस बारे में बात कर चुका हूं। मगर पंजाब सरकार की ओर से भी इस संबंधी अपना पक्ष केंद्र के पास रखना चाहिए और इसी लिए ही ज्ञापन प्रदेश सरकार की प्रमुख सचिव को दिया गया है। उन्होंने विश्वास दिलाया है कि वह इस पर काम जरूर करेंगी।
ओंकार सिंह पाहवा, आल इंडिया साइकिल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन

जरूरत तो है इस लिए केंद्र सरकार से बात होगी, टिक्का
हां, आधुनिक जमाने में जब साइकिल को लेकर नई नई इनोवेशन हो रही हैं उस समय में आर एंड डी सेंटर को अपग्रेड करना जरूरत है। इसे विश्व स्तर का बनाया जाएगा तभी तो यहां के साइकिल विश्व स्तर पर पसंद किए जाएंगे। सरकारी तौर पर हम प्रयास कर रहे हैं कि एमएसएमई मंत्रालय की तरफ से फंड जारी किया जाए और इसे सेंटर को विश्व स्तर का बनाया जा सके।
अमरजीत सिंह टिक्का, चेयरमैन मीडियम इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बोर्ड

खबरें और भी हैं...