लुधियाना पुलिस UNFIT:फील्ड में बुढ़ापा, पुलिस अफ्सरों की सुरक्षा में जवानी; कमिश्नर बोले- 50% बढ़ रही फोर्स

विवेक शर्मा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मत फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मत फोटो।

पंजाब के शहर लुधियाना में अनफिट पुलिस कर्मचारी फील्ड में काम कर रहे हैं। जो फिट यंग पुलिस कर्मचारी हैं, उन्हें विभाग ने अफसरों, VIP की सुरक्षा और पुलिस लाइन में साइड पर लगाया हुआ है। फील्ड में काम करने वाले पुलिस कर्मचारियों में ज्यादातर 75 फीसदी कर्मचारी वह हैं, जिनकी आयु 40 वर्ष से ऊपर है।

अधेड़ आयु में जो कर्मचारी थानों या फील्ड में काम कर रहे हैं, कहीं न कहीं वह शारीरिक रूप से अनफिट और किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। अनफिट होने के कारण शहर में अपराध पर भी कंट्रोल सही से हो नहीं पाता। वहीं जो यंग अपराधी हैं, उनका पीछा करने में भी यह बुजुर्ग कर्मचारी असफल हो जाते हैं।

हाल ही में पुलिस कमिश्नर द्वारा 1 महीना पहले पुलिस लाइन में कसरत आदि की क्लास शुरू की थी। इसमें अनफिट पुलिस कर्मचारियों को रोजाना कसरत करवाई जाती थी, लेकिन कहीं न कहीं बढ़ रही उम्र के कारण अधेड़ पुलिस कर्मचारियों को फील्ड में काम करते समय शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

VIP और अफसरों की सुरक्षा में तैनात यंगस्टर्स

बता दें शहर वासियों की सुरक्षा में जहां अधेड़ आयु के पुलिस कर्मचारी थानों आदि में तैनात हैं। वहीं VIP, नेताओं और पुलिस के उच्चाधिकारियों की सुरक्षा में यंगस्टर (जवान ) पुलिस कर्मचारी विभाग ने तैनात किए हैं। इस कारण कहीं न कहीं शहर की सुरक्षा को कमजोर रखा जा रहा है।

बात की जाए शहर में होने वाली वारदातों की तो स्नैचिंग आदि रोजाना हो रही हैं। पिछले रिकॉर्ड के मुताबिक, लोगों से स्नैचिंग करने वाले बदमाशों की आयु नाबालिग (यंग) है। अपराधी यंग होने के कारण फील्ड में वर्क कर रहे बुजुर्ग पुलिस कर्मचारियों को कहीं न कहीं मात दे रहे हैं।

DGP यादव कह चुके थानों में बढ़ेगी फोर्स

अभी 4 दिन पहले DGP गौरव यादव लुधियाना पुलिस लाइन आए थे। उन्होंने जिला पुलिस के साथ बैठक की। DGP ने शहर की सुरक्षा व्यवस्था की भी जानकारी ली। बताया जा रहा है कि उस मीटिंग में भी DGP यादव ने पुलिस को फिट रहने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि लुधियाना के थानों में फोर्स बढ़ाई जाएगी, ताकि शहर को सुरक्षित रखा जा सके।

पुलिस कमिश्नर बोले ​​​​​​...

इस मामले में पुलिस कमिश्नर कौस्तुभ शर्मा ने कहा कि पुलिस कर्मचारियों को फिट रखने के लिए लगातार व्यायाम और कसरत आदि पुलिस लाइन में करवाई जाती है। DGP गौरव यादव भी मीटिंग में कह चुके हैं कि जल्द लुधियाना के थानों में 50 प्रतिशत फोर्स बढ़ाई जाएगी, ताकि शहर को सुरक्षित रखा जा सके।