पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Make A Powder Of Cauliflower Leaves And Mix It With Bhelpuri, Matri, Idli And Eat It, It Is A Great Source Of Anti Oxidant.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेहत दा मामला ऐ:फूलगोभी के पत्तों का पाउडर बना भेलपूरी, मटरी, इडली में मिलाकर खाएं, एंटी ऑक्सीडेंट का हैं बेहतरीन स्रोत

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीएयू के फूड न्यूट्रीशियन विभाग के माहिरों ने दी जानकारी

लगातार सेहत के लिए जागरूक हो रहे लोगों के लिए फूलगोभी के पत्ते भी सेहत को तंदुरुस्त करने में मददगार साबित हो सकते हैं। पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के फूड एंड न्यूट्रीशियन डिपार्टमेंट के माहिरों के मुताबिक अब लाइफस्टाइल में बदलाव आ रहा है। ऐसे में लोग हर्बल और घरेलू चीजों की तरफ ज्यादा जा रहे हैं। ऐसे में अगर उन चीजों का सेवन किया जाए, जो न सिर्फ सेहत के पहलू से अच्छी हों, बल्कि शरीर को कई तरह के फायदे भी उपलब्ध करवाएं तो वो दोहरा फायदा देगा। फूड एंड न्यूट्रीशियन डिपार्टमेंट की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.हरप्रीत कौर के मुताबिक फूलगोभी के पत्तों को आमतौर पर बेकार समझ कर फेंक दिया

जाता है, लेकिन अगर इन पत्तों को धूप में सुखाकर इनका पाउडर बनाकर इनका खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्वाद भी बढ़ेगा और सेहत को भी फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि फूलगोभी के पत्तों से खून बढ़ने के प्रोजेक्ट पर भी उन्होंने काम किया था। इसमें उन्होंने पाया कि इससे बनी चीजें खाने से बच्चों में खून बढ़ा।

नमकीन के साथ मिठी चीजों में भी कर सकते हैं इस्तेमाल

डॉ.हरप्रीत ने बताया कि पत्तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर धूप में अच्छी तरह से सुखाने के बाद इसका पाउडर बनाकर तैयार कर लें। सर्दियों के मौसम में गोभी आसानी से उपलब्ध होती है। ऐसे में घर में गोभी लाकर इसके पत्तों को फेंके नहीं। उन्हें धोकर सुखा लें। इस पाउडर को लंबे समय तक एयरटाइट कंटेनर में भी रखा जा सकता है। बस इसे नमी से बचाकर रखना चाहिए, ताकि खराब न हो। इस पाउडर को सिर्फ नमकीन ही नहीं मिठी चीजों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मट्ठी, भेलू पूरी, मटरी, पूरी के आटे, ईडली, परांठे में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां तक ही मुरमुरे में गुड़ और गोभी के पत्ते का पाउडर मिला कर लड्डू की तरह भी खा सकते हैं। इससे खाने की चीज के स्वाद में कोई बदलाव नहीं आता, लेकिन उसके फायदे बढ़ जाते हैं।

कैंसर से करते हैं बचाव

गोभी के पत्तों में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर से भी बचाव करते हैं। इसके अलावा इसमें कई तरह के मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटाशियम, फोलिक एसिड उपलब्ध होती है। आयरन का ये बहुत अच्छा सोर्स है। इससे खून के स्तर को भी बेहतर किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser