पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:कोरोना टेस्टिंग, मोबाइल क्लीनिक और एंबुलेंस पर खर्चे 25 लाख, जनवरी से सड़क पर नहीं उतरी

लुधियाना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में कोरोना टेस्टिंग, मोबाइल क्लीनिक और एंबुलेंस की शुरुआत पिछले साल अगस्त में की गई। सन फाउंडेशन ने इसे स्पॉन्सर किया और निगम ने सिटी बस दी थी। इसे आधुनिक सेवाओं से लैस कर तैयार किया, ताकि ये बस कहीं भी जाकर टेस्टिंग कर सके और जरूरत पड़ने पर इस बस का इस्तेमाल एंबुलेंस के तौर पर हो सके। जनवरी के पहले हफ्ते से ये बस बंद है, इसका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा। इसे तैयार करने के लिए 20-25 लाख रुपए खर्च किए गए। बस में सैंपलिंग, ऑक्सीजन सिलेंडर, एसी, सेनेटाइजर मशीन, सीसीटीवी, लोगों और डॉक्टरों के लिए बैठने की जगह भी बनी है।

अगस्त से जनवरी के पहले हफ्ते तक ये बस लगभग रोज विभिन्न इलाकों व फैक्ट्रियों में जाकर सैंपल कलेक्ट करती रही। इसमें रोज 200 से कई बार 500 तक भी सैंपल लिए जाते रहे हैं, लेकिन अगर इस बस का इस्तेमाल अब बढ़ रहे केसों के साथ सैंपलिंग की जाए तो संख्या में और भी इजाफा हो सकता है। जिले में 826104 सैंपल लिए जा चुके हैं। जबकि वीरवार को 4639 सैंपल लिए गए। वहीं, अभी जिस कंपनी होरिजन कनेक्ट द्वारा इसे चलाया जा रहा था, उन्हें 5.5 लाख की बकाया राशि भी हासिल नहीं हुई है। इसके संबंध में वो निगम को भी पत्र लिख चुके हैं।

केंद्र से आई टीम ने वैक्सीनेशन कैंपों और माइक्रो कंटेनमेंट जोन का किया दौरा

केंद्र की ओर से लुधियाना में आई दो मेंबरी कमेटी ने दौरे के पहले दिन जिला प्रशासन के साथ मीटिंग करने के अलावा वैक्सीनेशन कैंपों, माइक्रो कंटेनमेंट जोन का भी दौरा किया। कोविड के केस बढ़ने के कारण टीम लुधियाना आई है, जो अगले दो दिन जिले के अलग-अलग इलाकों का दौरा करेगी। टीम ने बचत भवन में प्रशासन के साथ मीटिंग की।

इसके बाद सिविल अस्पताल और यूसीपीएमए में चल रहे वैक्सीनेशन कैंपों का भी दौरा किया। माइक्रो कंटेनमेंट इलाके मॉडल ग्राम का भी दौरा किया। मीटिंग में डिप्टी डायरेक्टर नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल डॉ.अनुभव श्रीवास्तव और डॉ. आरएमएल अस्पताल से डॉ.कविता चौधरी ने डीसी वरिंदर शर्मा, एडीसी संदीप कुमार, सिविल सर्जन डॉ. सुखजीवन कक्कड़ के साथ मीटिंग की। जिले में कोविड की वर्तमान स्थिति के बारे में प्रेजेंटेशन भी दी गई। सिविल अस्पताल में दौरे के दौरान टीम ने एमरजेंसी वॉर्ड की तरफ दौरा करने के अलावा आईडीएसपी लैब में भी दौरा किया और स्टाफ के साथ बातचीत भी की।

बीसीएम स्कूल के दो और अध्यापक कोरोना की चपेट में आए

वीरवार को जिले में 479 संक्रमित पाए गए। इनमें से 425 लुधियाना से संबंधित हैं। जबकि 54 बाहरी जिलों-राज्यों के हैं और 7 मरीजों की मौत हुई। इनमें से 4 मरीज लुधियाना के हैं। वीरवार को विधायक राकेश पांडे, उनकी पत्नी और बेटे की रिपोर्ट पॉजिटिव रही। पांडे और उनकी पत्नी डीएमसी में दाखिल हैं, जहां उनकी तबीयत ठीक बताई जा रही है।

जिले में 3140 एक्टिव केस हैं, इनमें से 2321 होम आइसोलेशन में है। 47 सरकारी और 358 प्राइवेट अस्पताल में हैं। जबकि 14 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। इनमें से 6 मरीज लुधियाना के हैं। पॉजिटिव केसों में बीसीएम आर्या स्कूल के 2 अन्य टीचर पॉजिटिव पाए गए हैं। संपर्क के 58 मरीज, ओपीडी के 75, इनफ्लूएंजा लाइक इलनेस के 201 मरीज, तीन गर्भवतियां और 1 पुलिस मुलाजिम की भी रिपोर्ट पॉजिटिव रही है। अन्य जिलों-राज्यों के 5912 संक्रमित आ चुके हैं। 174 एक्टिव केस हैं और 615 की मौत हो चुकी है।

10807 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

लुधियाना के चार मरीजों की मौत हुई। इनमें दो महिलाएं और दो पुरुष रहे। कोट मंगल सिंह के पुरुष (80), बीआरएस नगर के पुरुष (77), बरवाला गांव की महिला (52), विशाल नगर की महिला (79) की मौत हुई। इनमें दो मरीज हाइपरटेंशन के मरीज थे। वीरवार को जिले में 10807 लोगों ने कोविड की वैक्सीन लगवाई। इनमें 45-60 साल के 5968 लाभार्थी और 60 से ज्यादा के 3933 लाभार्थी शामिल रहे। 283410 लाभार्थी वैक्सीन लगवा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें