बिक्री के चक्कर में टूटे नियम:दिवाली पर बिके एक हजार से अधिक वाहन, करीब 30 करोड़ का कारोबार; फोर व्हीलर आउट ऑफ स्टाॅक

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो पहिया से लेकर चार पहिया वाहनों की खरीदारी भी खूब रही
  • दीपावली के दिन एक हजार से अधिक दो पहिया व चार पहिया वाहनों की बिक्री हुई

दीपावली के दिन लोग जमकर खरीदारी करते हैं। इस दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है। दिवाली पर बाजारों में जहां पूरी चहल पहल रही वहीं ऑटोमोबाइल एजेंसियों में भी भारी भीड़ देखने को मिली। दो पहिया से लेकर चार पहिया वाहनों की खरीदारी भी खूब रही। दीपावली के दिन एक हजार से अधिक दो पहिया व चार पहिया वाहनों की बिक्री हुई। इस दौरान चार पहिया वाहन आउट ऑफ स्टाॅक रहे। लोगों ने एडवांस में ही इसकी बुकिंग करवा ली जिसमें से कई वाहनों की वेटिंग 3 से 6 महीने तक की भी है।

वीआईपी या पसंदीदा नंबर लगवाने वालों पर मेहरबान दिखे एजेंसी मालिक

वीआईपी नंबर या अपने पसंदीदा नंबर लगाने वालों पर एजेंसी मालिक पूरी तरह मेहरबान दिखे। मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक अप्लाइड फाॅर व टीसी नंबर लगा वाहन नहीं बेचे जा सकते। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने भी कई बार आदेश जारी किए हैं कि अगर कोई एजेंसी से बिना नंबर के वाहन बाहर निकालता है तो उस पर कार्रवाई की जाए। बता दें कि टीसी नंबर(यानि ट्रेड सर्टिफिकेट) लगी गाड़ी सिर्फ वाहन को गोदाम से एजेंसी तक लाने में इस्तेमाल किया जाता है। परंतु एजेंसी की ओर से लोगों द्वारा खरीदे वाहनों पर टीसी नंबर लगाकर दिए जा रहे हैं। जोकि नियमों की उलंघन है।

वाहनों पर क्यों लगाते हैं अप्लाइड फाॅर

वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए एजेंसी द्वारा गाड़ियों पर एएफ(अप्लाइड फाॅर) लगाकर निकाले जा रहे हैं। यानि नंबर अप्लाई किया हुआ है। ये इसलिए ताकि वह अपना पसंदीदा नंबर ले सके। परंतु नियमों के मुताबिक वाहनों पर नंबर लगाकर ही एजेंसी से बाहर निकाला जाता है। जब तक नंबर नहीं लगता वाहन एजेंसी से बाहर नहीं जा सकते।

एजेंसी मालिक बोले हमने नहीं निकाले वाहन

एजेंसी मालिकों की ओर से दावा किया जा रहा है कि अप्लाइड फाॅर व टीसी नंबर की गाडियां उनकी ओर से बाहर नहीं निकाली जा रही है। अगर ऐसा है तो शहर की सड़कों पर दौड़ रही एएफ व टीसी नंबर की गाडियां किस एजेंसी की हैं। वहीं, एसीपी ट्रैफिक-1 गुरतेज सिंह का कहना है कि अप्लाइड फाॅर और टीसी नंबर वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए कंपेन चलाई जाएगी।

खबरें और भी हैं...