पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Navami Today, Dussehra Tomorrow, Security Arrangements Of Two Police Stations Near Every Gazetted Officer, Ravan Dahan Will Be Between 5 To 5.30 Pm

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेस्टिवल सीजन:नवमी आज, दशहरा कल, हर गजटेड अफसर के पास दो थानों की सुरक्षा व्यवस्था, शाम 5 से 5.30 बजे के बीच होगा रावण दहन

लुधियानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिर्फ 4 दशहरा कमेटियां ही करेंगी आयोजन
  • पुलिस के कड़े सुरक्षा प्रबंध, सड़कों पर रहेंगे 3000 मुलाजिम, महिला कर्मी भी बाजारों में करेंगी गश्त

पंजाब समेत कई राज्यों में नवरात्र के दौरान अष्टमी और नवमी के अलावा दशहरा मनाने को लेकर असमंजस की स्थिति बनी थी। इस मामले में पंडितों व धार्मिक विद्वानों के अनुसार शहर में दशहरा कमेटियां रविवार को दशहरा का आयोजन कर रावण दहन करेंगी। शनिवार को नवमी मनाई जाएगी। वहीं, फेस्टिवल सीजन के चलते पुलिस की ओर से सुरक्षा की तैयारियां की गई हैं। हर गजटेड अफसर को दो थानों की जिम्मेदारी दी जा रही है। वहां की हर प्रक्रिया की जिम्मेदारी भी उन्हीं की होगी।

इलाके में नाइट डोमिनेशन, ट्रैफिक जाम व भीड़ न होने देने की सारी व्यवस्था उन्हें ही करनी होगी। उन्हें थानों में भी काम प्रभावित न होने देने को कहा गया है। इसी के साथ डीसीपी व एडीसीपी रैंक के अफसर खुद सुपरविजन करेंगे। उनकी तरफ से समय-समय पर सारी रिपोर्ट पुलिस कमिश्नर को दी जाएगी। सड़कों पर तीन हजार से अधिक मुलाजिम रहेंगे और 45 से अधिक नाके लगाए जाएंगे। जबकि रिजर्व बटालियन की टुकडिय़ां भी मंगवाई जा रही है। बाजारों में पीसीआर की 77 मोटरसाइकिलें और 25 पीसीआर आर्टिगा गाड़ियों की गश्त बढ़ाई गई है। एक्टिवा सवार महिला मुलाजिमों की भी ड्यूटियां बाजारों में लगाई गई है।

शाम 5 से 5.30 बजे के बीच होगा रावण दहन

लुधियाना। अष्टमी और नवमी के अलावा दशहरा मनाने के दिनों को लेकर पंडितों व धार्मिक विद्वानों ने स्थिति को स्पष्ट किया है। सनातन धर्मोपदेशक पंडित जितेश वशिष्ठ ने बताया कि 24 अक्टूबर शनिवार सुबह 6:59 से 25 अक्टूबर सुबह 7:42 तक महानवमी है। इसलिए 24 अक्टूबर शनिवार को महानवमी मनाई जाएगी। जबकि रविवार 25 अक्टूबर को विजयदशमी दशहरे का पावन त्योहार मनाया जाएगा। पंडित दुलीचंद ने बताया कि हिंदू पंचांग के अनुसार शनिवार 24 अक्टूबर को ही नवमी और रविवार 25 अक्टूबर को दशहरे का त्योहार पड़ रहा है।

सिर्फ 4 दशहरा कमेटियां ही करेंगी आयोजन

  • कोरोना को देखते हुए शासन-प्रशासन की अपील पर महानगर में इस बार केवल चार दशहरा कमेटियां ही रविवार 25 अक्टूबर को रावण दहन करेंगी। सभी कमेटियां रविवार को शाम 5 से साढ़े 5 बजे तक रावण दहन करेंगी।
  • श्री राम लीला दशहरा कमेटी, दरेसी के प्रमुख दिनेश मरवाहा के अनुसार शनिवार को नवमी है, इसीलिए दशहरा रविवार को होने के कारण उसी दिन रावण दहन का निर्णय लिया है।
  • राजगुरु नगर दशहरा कमेटी के अध्यक्ष बृजमोहन कालिया ने बताया कि उनकी कमेटी रविवार को रावण दहन करेगी।
  • ढोलेवाल में धर्म ते विरसा क्लब के चेयरमैन इंदरप्रीत सिंह के मुताबिक नवमी शनिवार को होने के कारण दशहरा रविवार को मनाया जाएगा।
  • उपकार नगर दशहरा कमेटी के अध्यक्ष चरणजीत सिंह चन्नी की अगुवाई में भी रविवार को ही दशहरा मनाया जाना है।
  • कमेटी प्रतिनिधियों ने धार्मिक विद्वानों के निर्देशानुसार शनिवार की नवमी के चलते रविवार को रावण दहन का फैसला किया है।

25 को सरकारी अवकाश

वहीं, राज्य सरकार की गजटेड छुट्टियों की सूची के अनुसार भी दशहरा का अवकाश 25 अक्टूबर को ही है। रविवार को वैसे भी अवकाश रहेगा।

फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। मुलाजिमों की ड्यूटियां लगा दी गई है। गजटेड अफसरों को दिए थानों की जिम्मेदारी उनकी रहेगी। पीसीआर को सभी इलाके कवर करने को कहा गया है। -जे. एलनचेलियन, डीसीपी हेड क्वार्टर।

कंटेनमेंट जोन में त्योहार पर पाबंदी
इधर, सिविल सर्जन डॉ राजेश बग्गा के दिशा निर्देशों के साथ हेल्थ डिपार्टमेंट ने शुक्रवार को दशहरा कमेटियों से मुलाकात कर दशहरा मनाने के लिए कोविड-19 की गाइडलाइन जारी की। कंटेनमेंट जोन में आते इलाकों में त्योहार पर सख्त पाबंदी है। दशहरा आयोजनाें में अाने के दौरान मास्क पहनना और साेशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करवाना अनिवार्य होगा। थूकना सख्त मना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें