पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शौक पर भारी कोरोना:रिन्यू कराने को पैसे नहीं, लॉकडाउन में 470 असलहा धारकों ने सरेंडर किए लाइसेंस

लुधियाना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन साल में 400 विवादित लोगों के लाइसेंस सस्पेंड कर चुकी पुलिस, तीन हजार रद्द

कोरोनाकाल में पूरी दुनिया में जनजीवन प्रभावित हुआ। लोगों के शौक भी खत्म कर दिए, क्योंकि महंगाई की मार पड़ गई। ऐसा ही शौक असलहे का है। असलहा लेने के लिए लोग किसी भी हद तक जाने को तैयार थे, लेकिन लॉकडाउन में पहली बार ऐसा हुआ कि लोगों ने असलहा लाइसेंस सरेंडर और रद्द ही करवा दिए। आंकड़ों के मुताबिक जिले में 15 हजार असलहा लाइसेंस धारक हैं और करीब 22 हजार असलहा हैं।

पिछले तीन सालों में पुलिस ने करीब 3 हजार असलहा लाइसेंस रद्द किए हैं। इसमें से 470 लोगों ने लाइसेंस रद्द करवाए, क्योंकि लाॅकडाउन की वजह से हालात खस्ता हो गए और लाइसेंस रिन्यू करवाने को पैसे नहीं। इसमें मर चुके लोगों के लाइसेंस और विदेश में रह रहे लोगों के लाइसेंस भी शामिल हैं। जॉइंट सीपी जे. इलेनचेजियन ने कहा कि असलहा का गलत इस्तेमाल करने वालों पर सख्ती की जाएगी। फिलहाल उन्होंने एक महीने पहले जॉइन किया है। लिहाजा धीरे-धीरे इसकी जांच कर रहे हैं।

लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए 7 हजार से अधिक जमा करनी होती है फीस
असलहा लाइसेंस हर तीन साल बाद रिन्यू करवाना होता है। इसे कराने के लिए साढ़े 6 से 7 हजार के बीच की सरकारी फीस लगती है। अगर लाइसेंस की डेट निकल गई है तो फीस और बढ़ जाती है। इसके अलावा डोप टेस्ट करवाना पड़ता है और उसके बाद संबंधित एसएचओ और एसीपी से हस्ताक्षर करवाने होते हैं। ऐसे में लोग पहले तो लोग फीस ज्यादा होने की वजह से नहीं दे पा रहे, दूसरा प्रोसिजर दोबारा फाॅलो करना पड़ता है। इसके चलते लाइसेंस सरेंडर किए जा रहे हैं।

फायरिंग करने वालों को नहीं बख्शा
पुलिस रिकार्ड में तीन सालों में 400 ऐसे लोगों को आइडेंटिफाई किया गया, जोकि बार-बार अपराध में शामिल रहें है और मामूली लड़ाई झगड़े में उन्होंने फायरिंग कर दी। लिहाजा पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए उक्त आरोपियों के लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया। जिसके साथ ही लिखा गया कि अगर वो दोबारा ऐसा करते है तो लाइसेंस कैंसिल कर असला जब्त कर लिया जाएगा। आने वाले दिनों में असलहे के लिए पुलिस और भी सख्ती करने जा रही है। बता दें कि इन तीन सालों में 24 के करीब वारदातों में लाइसेंसी असला के साथ फायरिंग की गई थी। जिन्हें ट्रेस कर लिया गया था।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें