पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana
  • Now Booking With Token Money In Hotels palaces, Cancellation Of All Major Functions, Due To The Rising Outbreak Of Kovid 19, The Season Of Weddings Starting April 21 Also Affected

बैंडबाजा, बारात और कोरोना:अब होटलों-पैलेसों में टोकन मनी से बुकिंग, सभी बड़े फंक्शन रद्द, कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप की वजह से 21 अप्रैल शुरू हो रहे शादियों के सीजन पर भी पड़ा असर

लुधियाना5 महीने पहलेलेखक: मनप्रीत कौर
  • कॉपी लिंक
नवीन गुलाटी, वेडिंग प्लानर - Dainik Bhaskar
नवीन गुलाटी, वेडिंग प्लानर

कोरोना की दूसरी लहर का असर अप्रैल में शुरू होने जा रहे शादियों के सीजन पर भी पड़ा है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से लोग डरे हैं कि कहीं फिर से पूरी तरह लॉकडाउन न लग जाए। सरकार ने कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई हैं। बीते चार महीने से शुक्र के अस्त होने से शादियां पूरी तरह से बंद हैं। अब 21 अप्रैल से शुरुआत होने जा रही है।

जबकि इससे पहले ही नाइट कर्फ्यू लग चुका है। इस कारण रात को होने वाली सभी शादियों की अधिकतर बुकिंग रद्द हो चुकी है। अब शादियां दिन में ही हो पाएंगी। इसमें इंडोर 50 और आउटडोर 100 लोगों की गेदरिंग की जा सकती है। इसके अलावा कोविड-19 को लेकर हर तरह की गाइडलाइन का पालन करना होगा। किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जा रही है। वहीं, कई लोग अब भी कोरोना की रफ्तार कम होने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि वे उस हिसाब से ही बुकिंग करवा सकें।

फिलहाल अप्रैल की ही बुकिंग, लोग स्थिति के सामान्य होने का कर रहे इंतजार, हिमाचल में डेस्टिनेशन वेडिंग भी की रद्द

कोरोना की रफ्तार एकदम से बढ़ गई। सोचा था कि वायरस खत्म होने लगा है, मगर अचानक ही फिर से केसों की रफ्तार बढ़ती जा रही है। पहले जब 20 लोगों की गेदरिंग का ऑर्डर आया तो कस्टमर आने ही बंद हो गए थे। अब फिलहाल 21 से 30 अप्रैल तक के दिन में कार्यक्रम की बुकिंग हुई है। हालांकि इसके बाद के महीनों में भी शादियों के लिए मुहूर्त है, लेकिन कोरोना के हालातों को देखकर लोग अभी बुकिंग नहीं करवा रहे हैं। वह कोरोना के कारण बिगड़ चुके स्थिति के सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं।

-अमरजीत सिंह संत, प्रधान, शहंशाह मैरिज एसोसिएशन

कोरोना का असर एक बार फिर से शादियों के फंक्शन पर पड़ा है। पहले शादियों की काफी बुकिंग हुई थीं, लेकिन नाइट कर्फ्यू की वजह से अब सिर्फ दिन के ही फंक्शन होंगे। इसमें करीब 70 फीसदी बुकिंग है। नाइट वेडिंग की सभी बुकिंग रद्द हो चुकी हैं। दिन के कार्यक्रमों में सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 50 लोगों को इंडोर और 100 लोगों को आउटडोर शादी के फंक्शन में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा कोविड 19 के दिशा-निर्देशों मास्क, सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा।

-अमरवीर सिंह, प्रधान, होटल रेस्टोरेंट एसोसिएशन पंजाब

कोरोना की वजह से लोग पैनिक हैं। शादियों का सीजन भले ही शुरू हो रहा है, लेकिन ग्रैंड फंक्शन न होने की वजह से बुकिंग रद्द हो गई हैं। मेरे पास 7 से 8 ग्रैंड वेडिंग की बुकिंग थी, जो कोरोना की वजह से स्थगित कर दी गई हैं या फिर बहुत ही छोटे फंक्शन के साथ हो रही हैं। एक कसौली हिमाचल में डेस्टिनेशन वेडिंग थी, लेकिन वहां कोरोना निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है। ऐसे में वह शादी भी स्थगित कर दी गई, क्योंकि ब्लड रिलेशन के मेंबर ही टेस्ट करवाने को राजी होते हैं। दोस्त और रिश्तेदार तो अपनी सहमति ही नहीं देते हैं। अब बुकिंग के लिए टोकन मनी का सिस्टम चल रहा है। इसके जरिए वेन्यू में डेट बुक की जा रही है। इसके बाद 30 से 40 फीसदी एडवांस के साथ कंफर्म बुकिंग करवाई जा रही है। पेमेंट मोड में फ्लेक्सिबिलिटी हो गई है।

-नवीन गुलाटी, वेडिंग प्लानर

खबरें और भी हैं...